कायमगंज-फर्रुखाबाद रेलवे ट्रैक के बीच ट्रैक पर आए ट्रैक्टर ट्रॉली से टकराई मालगाड़ी, सड़क मार्ग अवरुद्ध

रेल मार्ग पर खड़ी हुई क्षतिग्रस्त ट्रॉली।

प्लेटफार्म बनाने को ट्रैक्टर से आई थी निर्माण सामग्री आरपीएफ व रेलवे अधिकारियों ने जांच पड़ताल की। भटासा हाल्ट स्टेशन पर प्लेटफार्म निर्माण चल रहा है। जिसके लिए ट्रैक्टर से मौरंग आई थी। प्लेटफार्म पर चल रहे ट्रैक्टर का एक पहिया रेलवे ट्रैक के पत्थरों पर चला गया।

Publish Date:Thu, 26 Nov 2020 08:10 PM (IST) Author: Shaswatg

कानपुर, जेएनएन। कानपुर से सटे हुए जिला फर्रुखाबाद में रेलवे ट्रैक पर हादसा हो गया। भटासा हाल्ट स्टेशन पर प्लेटफार्म बनने के लिए निर्माण सामग्री लेकर आ रहा ट्रैक्टर ट्रैक से छूकर निकल रहा था। तभी मालगाड़ी आ जाने से हुई टक्कर से ट्रैक्टर की ट्राॅली क्षतिग्रस्त हो गई। आरपीएफ, रेल यातायात व पथ निरीक्षक मामले की जांच को पहुंचे।

कुछ यूं रहा हादसे का मंजर 

कानपुर-कासगंज रेल मार्ग पर कायमगंज-फर्रुखाबाद के बीच भटासा हाल्ट स्टेशन पर फर्रुखाबाद की ओर से आ रही मालगाड़ी की टक्कर से प्लेटफार्म के पास रेलवे लाइन पर आ गया ट्रैक्टर क्षतिग्रस्त हो गया। बताया गया कि भटासा हाल्ट स्टेशन पर प्लेटफार्म निर्माण चल रहा है। जिसके लिए ट्रैक्टर से मौरंग आई थी। पुराना ऊबड़-खाबड़ प्लेटफार्म व रेलवे ट्रैक लगभग समतल है। इसलिए प्लेटफार्म पर चल रहे ट्रैक्टर का एक पहिया रेलवे ट्रैक के पत्थरों पर चला गया। इसी दौरान आ रही मालगाड़ी की चपेट में आ जाने से ट्राली उखड़ कर अलग जा गिरी। करीब बीस-पच्चीस मिनट तक मालगाड़ी वहीं खड़ी रही। रेलवे से रेल पथ निरीक्षक जहीर खान, यातायात निरीक्षक मो. इजराइल हुसैन, कार्य निरीक्षक मो. जाकिर हुसैन व लोको इंस्पेक्टर मनवीर सिंह व आरपीएफ चौकी प्रभारी आरके राम ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। 

रेलवे क्राॅसिग पर आधा घंटे तक लगा रहा जाम 

मालगाड़ी से ट्रैक्टर की टक्कर के बाद करीब 25 मिनट तक ट्रेन खड़ी रहने से आगे के तीन रेलवे क्राॅसिंग आधे घंटे से अधिक समय तक बंद रहने के वहां जाम लग गए। जिससे सड़क यातायात अवरुद्ध रहा। कायमगंज रेलवे स्टेशन अधीक्षक विमल वर्मा ने बताया कि कोरोना संकट के कारण रेलवे ट्रैक पर प्रमुख मेल ट्रेनें व मालगाडिय़ां ही चल रहीं हैं। इसमें हाई स्पीड की मालगाडिय़ों के लिए कंट्रोल से ऐसी व्यवस्था है कि सभी क्रासिंग गेट बंद हो जाते हैं। राकेट नाम की अप बीसीएम मालगाड़ी के निकलते समय यही व्यवस्था थी। इसलिए सारे गेट बंद हो गए। टक्कर के कारण उक्त ट्रेन किमी 161-5 पर रुक गई। उसके आगे के सारे क्रांसिग गेट (ममापुर क्रासिंग, पितौरा क्रासिंग व अलीगंज रोड क्रासिंग) करीब आधा घंटे तक बंद रहे, जो ट्रेन निकलने के बाद खुल गए।

12-12 घंटे बंद रहेगा यातायात

कानपुर-फर्रुखाबाद रूट पर रेलवे ट्रैक की मरम्मत के लिए शुक्रवार और शनिवार (27 व 28 नवंबर) को 12-12 घंटे के लिए जीटी रोड पर यातायात बंद रहेगा। सुबह आठ से रात आठ बजे तक वाहन बदले रूट से जाएंगे। डायवर्जन के चलते वाहन स्वामियों को करीब 40 किमी घूमकर आना पड़ेगा। पूर्वोत्तर रेलवे के फतेहगढ़ के सहायक मंडल इंजीनियर लोकेश कुमार ने बताया कि उत्तरीपूरा-शिवराजपुर स्टेशन के बीच स्थित पूर्वी क्रासिंग संख्या-49/3-4 पर ट्रैक की मरम्मत के चलते जीटी रोड पर वाहनों का आवागमन बंद रहेगा। कोई भी वाहन कानपुर की ओर से बिल्हौर की तरफ इस क्रासिंग से नहीं जा सकेगा और न ही बिल्हौर से आएगा। व्यवस्था सुचारु रखने के लिए चौबेपुर-बिल्हौर के बीच यातायात डायवर्ट किया जाएगा। बिल्हौर से कानपुर की ओर जाने वाले वाहन बिल्हौर से रसूलाबाद बेला-बिधूना मार्ग होते हुए चौबेपुर जाएंगे। इसी तरह कानपुर की ओर से आने वाले वाहन भी इसी मार्ग का उपयोग करेंगे।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.