Mishap in Kanpur: कानपुर में तीन-तीन मंजिला दो भवन क्षतिग्रस्त, राहत-कार्य जारी; हैलट में एक की मौत

कुली बाजार स्थित लोहा मंडी में गिरे जर्जर मकान।

पड़ोस में निर्माणाधीन इमारत की बेसमेंट खोदाई की वजह से हादसा हुआ। पुलिस व फायर ब्रिगेड की टीमें जुटी चार घायल अब तक निकाले गए। पुश्तैनी मकान तुड़वाकर इसे बहुमंजिला इमारत बनाने का नक्शा केडीए से पास कराया था।

Publish Date:Mon, 23 Nov 2020 10:27 PM (IST) Author: Shaswatg

कानपुर, जेएनएन। उत्तर प्रदेश की प्रमुख औद्योगिक नगरी कानपुर में सोमवार रात को बड़ा हादसा हो गया। यहां अनवरगंज में हालसी रोड पर खाली पड़े प्लाट में बेसमेंट की खोदाई के कारण तीन-तीन मंजिला दो मकान चलते दो मकान के पिछले हिस्से क्षतिग्रस्त हो गए। इस हादसे में आठ-नौ लोगों के घायल होने की आशंका है। मलबे  में दबे लोगों को पुलिस निकाल रही है। यहां पर बेहद अफरा तफरी भरे माहौल में राहत का काम जारी है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने हादसे का संज्ञान लेकर अधिकारियों को राहत कार्य में जुटने के साथ ही घायलों के समुचित इलाज का निर्देश दिया है। 

यहां के अनवरगंज थानाक्षेत्र के कुली बाजार, लोहा मंडी में सोमवार की रात तीन-तीन मंजिला दो मकान अचानक भरभराकर ढह गई। हादसा पड़ोस में निर्माणाधीन इमारत की गहरी बेसमेंट की खोदाई की वजह से हुआ। हादसे की सूचना पर पुलिस व फायर ब्रिगेड की टीमें मौके पर पहुंची और बचाव कार्य शुरू कर दिया है। अब तक चार घायलों को मलबे से निकाला गया है। अभी अन्य के मलबे में दबे होने का अनुमान है। इन दोनों मकानों में 8 से 10 परिवार रहते हैं। पारिवारिक सदस्यों की संख्या 40 से अधिक बताई जा रही है, अभी तक यह पता नहीं चल सका है कि हादसे के समय कितने लोग घर के अंदर थे।

यह भी पढ़ें :- मकानों में रहते थे 18 परिवारों के 68 लोग, सामने आई भवनों के गिरने की ये वजह

यहां के स्वरूप नगर निवासी अमित जैन का लोहा मंडी में पुश्तैनी मकान था। उन्होंने इस पुश्तैनी मकान को तुड़वाकर इस पर बहुमंजिला इमारत के लिए नक्शा केडीए से पास कराया था। उन्होंने निर्माण के लिए 40 फिट गहरी बेसमेंट की खोदाई कराई थी। अमित जैन के प्लाट से सटे लोहा कारोबारी अजीत जैन के दो-दो मंजिला दो पुराने थे। इनमें पुराने किराएदार रह रहे थे। सोमवार की रात प्लाट की ओर वाले तीन-तीन मंजिला दोनों मकानों के पिछले हिस्से भरभराकर गिर गए। यहां जोरदार आवाज के साथ हादसा हुआ। लोग घरों से बाहर निकले तो नजारा देख उनके पैरों तले जमीन खिसक गई। मकानों ढहने की सूचना पुलिस को दी गई। अब तक चार घायलों को मलबे से बाहर निकाला गया है। 

घायल राकेश ने देर रात तोड़ा दम

गंभीर रूप से घायल 70 वर्षीय राकेश शर्मा हैलट में भर्ती थे। देर रात उन्होंने दम तोड़ दिया। वह अमित जैन की दुकान पर ही काम करते थे। राकेश के छोटे भाई दिनेश शर्मा ने बताया कि रात करीब 12 बजे उनकी राकेश से बात हुई थी। तब तक वे ठीक थे। उसके बाद वे उनके लिए कुछ सामान लेने घर तक आए थे। 1:15 पर जब हैलट पहुंचे तो उन्हें अपने बड़े भाई की मृत्यु का दुखद समाचार प्राप्त हुआ। 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने लिया संज्ञान 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनवर गंज, कानपुर में एक भवन गिरने से उसमे लोगों के दबे होने की घटना का संज्ञान लिया है। उन्होंने निर्देश दिया है कि अधिकारी तुरंत मौके पर पहुंच कर बचाव और राहत कार्य संचालित कराएं। इसके साथ घायलों के उपचार की समुचित व्यवस्था करें। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर नगर के अनवर गंज क्षेत्र में एक भवन गिरने से उसमे लोगों के दबे होने की घटना का संज्ञान लिया। उन्होंने अधिकारियों को तुरंत मौके पर पहुंच कर बचाव और राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा है कि इस हादसे में घायल लोगों के समुचित उपचार की व्यवस्था की जाए।

यह भी पढ़ें :- जैन धर्मशाला में ठहराए परिवार, दोषी बिल्डरों और सहयोगियों पर होगी कार्रवाई

यह भी देखें: कानपुर में बड़ा हादसा, अवैध निर्माण से तीन मंजिला इमारत ढही, 1 की मौत

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.