वो न बोल पा रही और न सुन पाती है.., कानपुर देहात पुलिस ने अंगूठे से खोजा भटकी युवती का पता

कानपुर देहात के रूरा थाना क्षेत्र के गांव में युवती भटककर पहुंच गई थी और मूकबधिर होने के कारण उसका नाम-पता की जानकारी करना मुश्किल था। दारोगा और महिला सिपाही की युक्ति से भटकी युवती की पहचान हो गई।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 12:59 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 12:59 PM (IST)
वो न बोल पा रही और न सुन पाती है.., कानपुर देहात पुलिस ने अंगूठे से खोजा भटकी युवती का पता
पुलिस ने भटकी युवती की सूचना स्वजन को दी है।

कानपुर, जेएनएन। कानपुर देहात के रूरा थाने की पुलिस की सूझबूझ ने एक भटकी युवती को उसके परिवार से मिला दिया। भटकी युवती को लोगों ने थाने पहुंचाया तो मूकबधिर होने के कारण वह पुलिस के पूछने पर न कुछ बोल पाई और न ही कुछ सुन पाई। अब पुलिस के सामने उसके बारे में पता कर पाना मुश्किल था लेकिन सूझबूझ के चलते उसके अंगूठे से पुलिस ने भटकी युवती के घर का पता खोज निकाला। पुलिस ने उसके घर वालों को सूचना दी तो स्वजन मंगलवार को उसे लेने के लिए पहुंच रहे हैं।

रूरा के गांव में भटक रही थी युवती

कानपुर देहात के रूरा के बलेथा गांव के पास सोमवार सुबह की 20 वर्षीय युवती भटक रही थी। ग्रामीणों से जानकारी के बाद प्रधान पुत्र रिंकू राजावत पहुंचे और उससे नाम-पता पूछा तो वह चुप रही। इस बीच भीड़ लग जाने पर वह काफी परेशान दिखाई दी, जब बार बार लोगों ने उससे नाम और पता पूछा तो कुछ नहीं बोली। बाद में लोगों को पता चला कि वह न तो बोल सकती है और न ही सुन सकती है। ग्रामीणों में भटकी मूकबधिर युवती के बारे में रूरा थाने की पुलिस को सूचना दी। पुलिस उसे रूरा थाने लेकर पहुंची और महिला हेल्प डेस्क की सिपाही शकुंतला ने उसके बारे में जानकारी लेने का प्रयास किया। इशारे में काफी कुछ पूछा लेकिन सफलता नहीं मिली। थकी हारी पुलिस अब उसकी पहचान करने में असमर्थ हो गई और उसे एसडीएम कोर्ट में पेश करके नारी केंद्र भेजने का फैसला लिया। इस बीच एक दारोगा ने सूझबूझ दिखाई और उसका पता खोजने में जुट गया।

अंगूठे से मिला घर का पता

थाने के दारोगा कमलकांत ने युवती के झोले की तलाशी ली, जिसमें एक पुरानी बैंक पासबुक की फोटोकापी मिली लेकिन उसमें काफी कुछ मिट जाने की वजह से कुछ समझ नहीं आया। इस पर दारोगा व महिला सिपाही ने काफी देर सोचा और फिर थंब इंप्रेशन से आधार कार्ड की जानकारी करने की तैयारी की। उन्हें विश्वास था कि घरवालों ने यदि युवती का आधार कार्ड बनवाया होगा तो निश्चित नाम और पता मिल जाएगा। आखिर उनकी कवायद रंग लाई और मशीन पर उसका अंगूठा रखवाते ही आधार की साइट पर कंप्यूटर स्क्रीन पर उसका नाम बिहार पटना के ढुलहिन बाजार, वार्ड नंबर तीन बिरही शमशुद्दीन की पुत्री रूखसाना पता चला। इसके बाद दारोगा ने बिहार के ढुलहिन थाने में संपर्क करके युवती के बारे में जानकारी दी और परिवार से संपर्क किया। स्वजन ने फोन पर युवती की पहचान करते हुए खुशी जताई और उसे लेने आने की बात कही। रूरा के कार्यवाहक थाना प्रभारी प्रभाकर यादव ने बताया कि पुलिस कर्मियों ने युवती का सही पता मालूम कर लिया है और परिवार के आने पर सही जानकारी मिल सकेगी कि वह यहां तक कैसे पहुंची।

chat bot
आपका साथी