इजरायल से कानपुर चिड़ियाघर आएगा इस जानवर का जोड़ा, नए साल से कर सकेंगे दीदार

कानपुर का चिड़ियाघर हमेशा दर्शकों के लिए नए-नए जानवरों को देखने का मौका देता रहता है। इसी क्रम में प्राणि उद्यान में जेब्रा का एक जोड़ा लाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। नए वर्ष से लोगों को नए जेब्रा के जोड़े का दीदार होगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 03:46 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 03:46 PM (IST)
इजरायल से कानपुर चिड़ियाघर आएगा इस जानवर का जोड़ा, नए साल से कर सकेंगे दीदार
चिड़ियाघर में अभी जेब्रा ऐश्वर्या को ही देख पाते हैं दर्शक। प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जागरण संवाददाता। चिड़ियाघर घूमने आने वाले दर्शकों के लिए अच्छी खबर है। अभी तक दर्शक प्राणि उद्यान में मादा जेब्रा ऐश्वर्या का दीदार करते थे, हालांकि अब नए साल पर दर्शकों के सामने जेब्रा का नया जोड़ा और होगा। इजरायल से जेब्रा का एक जोड़ा लाने की पूरी तैयारी हो गई है।

प्राणि उद्यान के निदेशक एसएन मिश्रा ने बताया कि जेब्रा का यह जोड़ा पहले लखनऊ पहुंचेगा। इसके बाद वहां एक माह तक इसे क्वारंटीन रखा जाएगा। फिर, नए साल में चिड़ियाघर के अंदर दर्शकों के सामने जोड़ा को दीदार के लिए बाहर निकाला जाएगा। उन्होंने बताया, कि इजरायल से जेब्रा के कुल तीन नए जोड़े लखनऊ आएंगे। इनमें से एक जोड़ा कानपुर जू, एक जोड़ा गोरखपुर जू को भेजा जाएगा और एक जोड़ा लखनऊ में ही रहेगा। बोले, इजरायल से जेब्रा का जोड़ा फ्लाइट से लखनऊ पहुंचेगा। इसके बाद इसे सड़क मार्ग से शहर लाया जाएगा।

दर्शकों से दूर बनेगा बाड़ा: चिड़ियाघर के प्रशासनिक अफसरों का कहना है, कि जैसे ही जेब्रा का जोड़ा शहर आ जाएगा, वैसे ही उसे प्राणिउद्यान के अंदर अन्य वन्यजीवों के बाड़ा से दूर रखा जाएगा। उन्होंने कहा, कि जहां-जहां दर्शकों की अधिक आवाजाही रहती है, फिलहाल जेब्रा का जोड़ा उनसे दूर रहेगा। वहीं, जब नए साल में इन्हें बाहर निकाला जाएगा, तब दर्शकों के लिए इस तरह से बाड़ा तैयार करेंगे कि वह आसानी से इन्हें देख सकें।

chat bot
आपका साथी