टीका उत्सव में 79.8 फीसद ने लगवाई वैक्सीन

शहर में रविवार से टीका उत्सव का आगाज हो गया। उर्सला अस्पताल में करंदीकर ने फीटा काटकर किया उद्घाटन।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 02:07 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 02:07 AM (IST)
टीका उत्सव में 79.8 फीसद ने लगवाई वैक्सीन
टीका उत्सव में 79.8 फीसद ने लगवाई वैक्सीन

जागरण संवाददाता, कानपुर : शहर में रविवार से टीका उत्सव का आगाज हो गया। उर्सला अस्पताल में आइआइटी के निदेशक प्रो.अभय करंदीकर ने फीता काटकर और वैक्सीन बॉक्स का पूजन कर इसका उद्घाटन किया। सिविल लाइन की 70 वर्षीय विमला भार्गव को सबसे पहली वैक्सीन लगी। यह उनकी दूसरी डोज थी। टीका उत्सव के अंतर्गत जिले के सरकारी और निजी अस्पतालों के 97 वैक्सीनेशन सेंटर में टीकाकरण किया गया। इसमें हैलट, उर्सला, डफरिन, केपीएम, सभी सीएचसी, अर्बन पीएचसी, कुछ ग्रामीण क्षेत्रों की पीएचसी और नर्सिंगहोम शामिल हैं। जिले के लिए 16420 का लक्ष्य था, जिसमें से 13100 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। यह कुल टारगेट का 79.8 फीसद है। प्रो.अभय करंदीकर ने कहा कि कोरोना संक्रमण को वैक्सीनेशन से ही रोका जा सकता है। इस उत्सव में शामिल हों। टीकाकरण अभियान से जुड़ कर स्वयं को सुरक्षित करें। शारीरिक दूरी के पालन के साथ ही मास्क का उपयोग जरूरी है। उन्होंने वैक्सीन लगवाने आए लोगों का उत्साह बढ़ाया। मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर ने उत्सव में अधिक से अधिक लोगों के शामिल होने का आह्वान किया। डीएम आलोक तिवारी, एडीएम सिटी, सीएमओ डॉ. अनिल मिश्रा, उर्सला अस्पताल के सीएमएस डॉ. अनिल निगम समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे। उर्सला के आयुष रोग विभाग में पहली डोज और प्रांतीय चिकित्सा संघ के कार्यालय में दूसरी डोज लगाई गई। चमनगंज के 69 वर्षीय जुबैर अहमद, शांति नगर के अनिल कुमार व उनकी पत्नी राजेश्वरी, हाल्सी रोड के विनोद जैन व उनकी मधु जैन समेत अन्य ने टीकाकरण कराया। सर्किट हाउस के पास रहने वाले दिव्यांग कपिल कुमार निगम वैक्सीन लगवाने पहुंचे, लेकिन पंजीयन पूरा हो जाने के कारण उन्हें टीका नहीं लग सका।

------------------

25056 का लक्ष्य

उत्सव के अंतर्गत सोमवार को वैक्सीनेशन का 25056 का लक्ष्य रखा गया है। अपर निदेशक चिकित्सा एवं परिवार कल्याण डॉ. जीके मिश्रा ने बताया कि सोमवार के लिए 135 कोरोना वैक्सीन सेंटर बनाए गए हैं। मंडलीय वैक्सीन सेंटर से शनिवार की रात में 60 हजार कोविशील्ड की वैक्सीन मिल गई है।

------------------

शारीरिक दूरी का पालन नहीं

उर्सला, डफरिन, हैलट समेत कई सेंटरों में शारीरिक दूरी का पालन नहीं कराया गया। उधर, जागेश्वर अस्पताल में कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों में उत्साह दिखाई दिया। लोग सुबह छह बजे से ही लाइन में लग गए थे, लेकिन अव्यवस्था के चलते उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

गोविद नगर के सीपी खंडूजा ने बताया कि मां को वैक्सीन लगवाने के लिए दो दिन पहले पंजीयन कराया था, लेकिन उनके साथ ही जब वह वैक्सीन लगवाने के लिए लाइन में लगे तो कई ऐसे भी लोग थे, जिन्होंने पंजीयन नहीं कराया था। वैक्सीनेशन भी एक घंटे देरी से शुरू हुआ।

chat bot
आपका साथी