मंडी में काम न करने के मामले में 40 आढ़तिए चिह्नित, जारी करेगी नोटिस

बाहर कारोबार करने लगे हैं। इसमें उन्हेंं मंडी शुल्क बच जाता है जो एक ट्रक में ही कई हजार हो जाता है। मंडी के बाहर कार्य करने के बाद भी ज्यादातर आढ़तियों ने मंडी में अपना पंजीयन का समय आने पर उसका शुल्क भी जमा कर दिया

By Akash DwivediEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 02:47 PM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 02:47 PM (IST)
मंडी में काम न करने के मामले में 40 आढ़तिए चिह्नित, जारी करेगी नोटिस
अगले सप्ताह में ये नोटिस जारी हो जाएंगी

कानपुर, जेएनएन। लगातार मंडी में काम ना करने और लाइसेंस का नवीनीकरण भी ना कराने के मामले में मंडी समिति ने 40 आढ़तियों को चिह्नति किया है। इन सभी को नोटिस जारी करने की तैयारी हो रही है।

पिछले वर्ष कृषि कानून आने के बाद गल्ला मंडी में कारोबार करने वाले 90 फीसद से ज्यादा कारोबारी मंडी के बाहर कारोबार करने लगे हैं। इसमें उन्हेंं मंडी शुल्क बच जाता है जो एक ट्रक में ही कई हजार हो जाता है। मंडी के बाहर कार्य करने के बाद भी ज्यादातर आढ़तियों ने मंडी में अपना पंजीयन का समय आने पर उसका शुल्क भी जमा कर दिया लेकिन करीब 40 ऐसे आढ़तिया भी हैं जिन्होंने अपना लाइसेंस का नवीनीकरण भी नहीं कराया और उसका शुल्क तक जमा नहीं किया। हालांकि ये लोग बैंक के टीडीएस का लाभ उठा रहे हैं और एक करोड़ रुपये नकदी वर्ष भर में निकालने पर भी उनके ऊपर कोई टीडीएस नहीं पड़ता है। इन स्थितियों को देखते हुए मंडी ने ऐसे आढ़तियों की सूची बनाई है जो इन सुविधाओं को तो ले रहे हैं लेकिन मंडी में लाइसेंस तक का नवीनीकरण नहीं करा रहे। अब मंडी इन सभी को नोटिस जारी करने जा रही है। इस नोटिस का जवाब मिलने के बाद इनका लाइसेंस निरस्त करने की तैयारी है। इसके अलावा नाम के साथ उनके बैंकों को टीडीएस की दी जा रही सुविधा को भी वापस लेने के लिए कहा जाएगा। मंडी सचिव सुभाष सिंह के मुताबिक पूरी तैयारी हो गई है। अगले सप्ताह में ये नोटिस जारी हो जाएंगी।

chat bot
आपका साथी