by poll : 3.58 लाख मतदाता चुनेंगे गोविंद नगर का विधायक, 23 से प्रत्याशी भर सकेंगे पर्चा Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। गोविंद नगर विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में 3,58,576 मतदाता अपना विधायक चुनेंगे। इसमें 1,95,891 पुरुष, 1,62,661 महिलाएं और थर्ड जेंडर के 24 मतदाता हैं। जिला प्रशासन ने चुनाव को लेकर अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। रविवार को कचहरी और आसपास के हिस्से में सुरक्षा के लिहाज से बैरीकेडिंग की जाएगी। खासतौर पर जेल चौराहा और चेतना चौराहा पर ताकि जुलूस अंदर ना आ सकें।

यह है नामांकन प्रक्रिया

- 23 सितंबर से नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ।

- 29 सितंबर को रविवार की वजह से नामांकन नहीं होगा।

- 30 सितंबर नामांकन फार्म जमा करने का अंतिम दिन।

-01 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी।

- 03 अक्टूबर को नाम वापसी व चुनाव चिह्न का आवंटन होगा।

- 21 अक्टूबर को मतदान होगा।

- 24 अक्टूबर को मतगणना होगी।

आचार संहिता लागू

शनिवार को जिला निर्वाचन अधिकारी विजय विश्वास पंत ने गोविंद नगर सीट के उपचुनाव को लेकर आचार संहिता लागू कर दी। इस उप चुनाव के लिए अपर नगर मजिस्ट्रेट सप्तम अरुण कुमार को निर्वाचन अधिकारी बनाया गया है।

पूर्वाह्न 11 बजे से होगा नामांकन

अपर नगर मजिस्ट्रेट सप्तम के न्यायालय में पूर्वाह्न 11 बजे से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। यह प्रक्रिया अपराह्न तीन बजे तक चलेगी। अंतिम दिन तीन बजे तक नामांकन कक्ष में पहुंच गए उम्मीदवारों से नामांकन पत्र स्वीकार किए जाएंगे। सामान्य वर्ग के प्रत्याशियों के लिए नामांकन शुल्क 10 हजार रुपये है। अनुसूचित जाति के प्रत्याशियों के लिए नामांकन शुल्क पांच हजार रुपये रखा गया है।

बनाए गए हैं 70 मतदान केंद्र

गोविंद नगर सीट के उपचुनाव में 70 मतदान केंद्र हैं। इनमें 349 बूथ हैं। इन सभी को पूरी तरह ठीक करने के निर्देश भी जारी किए जा चुके हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया निरीक्षण

जिला निर्वाचन अधिकारी ने शनिवार को कलेक्ट्रेट में अपर नगर मजिस्ट्रेट सप्तम के न्यायालय का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों और कर्मचारियों को चुनाव की तैयारियां जल्द पूरा करने के लिए कहा। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.