पर्यटन के राष्ट्रीय पोर्टल पर चित्रकूट के 28 होटल, पर्यटक ऑनलाइन करा सकेंगे बुकिंग

पर्यटन के राष्ट्रीय पोर्टल पर चित्रकूट के 28 होटल, पर्यटक ऑनलाइन करा सकेंगे बुकिंग
Publish Date:Sun, 20 Sep 2020 12:00 AM (IST) Author: Abhishek Agnihotri

चित्रकूट, जेएनएन। कोरोना संक्रमण काल में नुकसान उठा चुके पर्यटन कारोबार को उबारने के लिए केंद्र सरकार ने जतन शुरू किए हैं। करीब छह माह से खाली पड़े धार्मिक और पर्यटन स्थलों की रौनक अनलॉक में लौटाने के लिए पर्यटन नीति को मजबूत किया जा रहा है। केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने अपने पोर्टल पर रेस्टोरेंट, होटल, लॉज और धर्मशाला का डाटा जुटा रहा है ताकि देश-विदेश से आने वाले पर्यटक सुविधानुसार बुकिंग करा सकें। इसमें प्रभु श्रीराम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट के 28 होटलों-धर्मशालाओं को पोर्टल पर शामिल किया गया है।

तेजी से कराया जा रहा है पंजीयन

पर्यटन मंत्रालय के पोर्टल www.hotelcloud.nic.in पर देश के सभी होटल, रेस्टोरेंट, लॉज और धर्मशाला आदि आवासीय भवन का पंजीयन कराया जा रहा है। आगे सरकार पर्यटन विभाग के पोर्टल के जरिए इन जानकारी को सैलानियों से साझा करेगी।

यह होंगे लाभ

- पूरे देश के होटलों का होगा नेशनल डाटा

- सरकार डाटा के अनुसार ही बनाएगी पर्यटन योजनाएं

- पर्यटन के सूचना पोर्टल में इनका डिटेल किया जाए अपलोड

- ऑनलाइन सैलानी होटल का करा सकेंगे बुकिंग

ऐसे करें पंजीयन

- वेबसाइट पर होटल, लाज व रेस्टोरेंट संचालक खुद पूरा ब्योरा भरकर पंजीयन कराएंगे।

- संबंधित क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय सत्यापन करने के बाद रजिस्ट्रेशन को स्वीकृत देगा।

- इसके बाद होटल, धर्मशाला को यूनीक आइडी जेनरेट कर दी जाएगी।

इनका ये है कहना

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आवास, जलपान और मार्गीय सुविधा बहुत महत्व है। सरकार का चित्रकूट में तीनों बिंदुओं पर फोकस है। जिले के 28 होटल पंजीकृत हो चुके हैं। इससे पर्यटन कारोबार को नई ऊंचाइयां मिलेंगी। - शक्ति सिंह, पर्यटन अधिकारी 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.