स्मार्ट रोड, पार्किंग और गंगा समेत 19 कार्यो पर खर्च होंगे 230 करोड़

45 करोड़ रुपये से बनाई जाएगी स्मार्ट रोड मल्टी लेबल पार्किंग पर खर्च होंगे 50 करोड़ रुपये

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Aug 2021 01:40 AM (IST) Updated:Sat, 07 Aug 2021 01:40 AM (IST)
स्मार्ट रोड, पार्किंग और गंगा समेत 19 कार्यो पर खर्च होंगे 230 करोड़
स्मार्ट रोड, पार्किंग और गंगा समेत 19 कार्यो पर खर्च होंगे 230 करोड़

जागरण संवाददाता, कानपुर: शहर को स्मार्ट बनाने के लिए 230 करोड़ रुपये से स्मार्ट रोड, पार्किंग, सफाई और गंगा को निर्मल अविरल करने समेत 19 कार्य किए जाएंगे। स्मार्ट सिटी बोर्ड ने शुक्रवार को इन कार्यो को सैद्धांतिक सहमति दे दी। साथ ही सभी कार्यो की डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार कर एचबीटीयू या आइआइटी से परीक्षण कराने को कहा गया है।

शुक्रवार को स्मार्ट सिटी लिमिटेड की 12वीं बोर्ड बैठक मंडलायुक्त और स्मार्ट सिटी मिशन के अध्यक्ष डा. राजशेखर के आवास पर हुई। सबसे पहले नवागत नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन को मुख्य कार्यकारी अधिकारी और केडीए उपाध्यक्ष अरविंद सिंह और पुलिस उपायुक्त यातायात बीबीजीटीएस मूर्ति को बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के तौर पर शामिल करने का प्रस्ताव पास हुआ। बैठक में जिलाधिकारी आलोक तिवारी, केडीए उपाध्यक्ष अरविन्द सिंह, नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन, नोडल अधिकारी स्मार्ट सिटी आरके सिंह आदि मौजूद रहे।

56 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट निरस्त

बैठक में 56 करोड़ रुपये से प्रस्तावित आठ प्रोजेक्ट निरस्त किए गए। इनमें नलों में स्मार्टमीटर लगाने, मलबे से इंटरलाकिंग समेत अन्य कार्य शामिल थे।

इन प्राजेक्ट को हरी झंडी

- चुन्नीगंज से कंपनी बाग चौराहा व शनिदेव मंदिर बजरिया से ग्वालटोली तक का एक हिस्सा स्मार्ट रोड बनाया जाएगा। इस सड़क से प्रतिदिन एक लाख वाहन गुजरते हैं।

- फजलगंज से जुड़े इलाके शास्त्रीनगर, विजयनगर, सीटीआई समेत अन्य इलाकों को गंदगी से निजात मिलेगी। इसके लिए फजलगंज में 11 करोड़ रुपये से ट्रांसफर स्टेशन बनेगा।

- गंदगी उठाने को 3.60 करोड़ रुपये से पोर्टेबल कांपैक्टर्स खरीदे जाएंगे।

- गोशाला में निकलने वाले गोबर से स्मार्ट सिटी में बायो सीएनजी बनाई जाएगी। इसके लिए साढ़े आठ करोड़ रुपये से प्लांट लगेगा।

- गंगा की सफाई के लिए 4.85 करोड़ रुपये से ट्रैश स्कीम मशीन खरीदी जा रही है।

- कारगिल पार्क मोतीझील को अपग्रेड करने के साथ टहलने वालों के लिए सिंथेटिक ट्रैक बनाया जाएगा। यहां 4.48 करोड़ रुपये से सुंदरीकरण होगा।

- ग्रीन पार्क के डायरेक्टर पवेलियन में 4.55 करोड़ से विजिटर गैलरी बनेगी। यहां ग्रीनपार्क से जुड़ी यादों को संजोया जाएगा।

- नानाराव पार्क फूलबाग में लाइट एंड साउंड शो के माध्यम से 1857 की क्रांति का इतिहास दिखाया जाएगा।

- गांधी भवन का जीर्णोद्धार और सुंदरीकरण पचास करोड़ रुपये से किया जाएगा। इस माह की कंसल्टेंट तय हो जाएगा। लेजर तरंगों से गांधी भवन से जुड़ी योजनाओं के बारे में बताया जाएगा। प्रोजेक्शन मैपिग के लिए 5 करोड़ रुपये रखे गए है।

- नानाराव पार्क में बना स्वीमिग पूल 14.57 करोड़ रुपये से अपग्रेड किया जाएगा। पिछले दो साल से ये बंद है।

----------

50 करोड रुपये से बनेगी पार्किंग

सिविल लाइंस, वीआइपी रोड, कलेक्ट्रेट, कचहरी के आसपास लगने वाले जाम से लोगों को निजात मिलेगी। यहां 50 करोड़ रुपये से मल्टीलेबल पार्किंग बनाई जाएगी।

फजलगंज में बनेगा इलेक्ट्रिक सब स्टेशन

प्रदूषण पर लगाम के लिए फजलगंज में 1.13 करोड़ रुपये से इलेक्ट्रिक सब स्टेशन का निर्माण कराया जाएगा। यह भी शहर में बनेगा

-3.50 करोड़ रुपये से स्ट्रीट आर्ट

-28 लाख रुपये से अभ्युदय योजना के तहत डिजिटल क्लास रूम

- 6 करोड़ रुपये से वीआईपी रोड स्ट्रीट स्केपिग (100 मीटर माडल रोड) तैयार किया जाएगा।

- 5 करोड़ रुपये से एबीडी एरिया में 10 पार्क अपग्रेड होंगे।

- 1 करोड़ से नगर निगम का एनीमल बर्थ कंट्रोल सेंटर अपग्रेड होगा।

- 8 करोड़ रुपये से थीम पार्क बनेगा

- 10 करोड़ से कानपुर सिटी बस कारपोरेशन लिमिटेड के कंट्रोल रूम की स्थापना व ऑटोमेशन

- 10 करोड़ रुपये से ट्रैफिक संबन्धी सुधार कार्य होंगे। ये है लक्ष्य

सभी काम आगामी एक से दो वर्ष में पूरा कराए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पिछले 3 वर्ष के स्टैचुटॉरी आडिट का काम न होने पर चेयरमैन ने नाराजगी जताई है। इसे तीन माह में पूरा किया जाना है।

तैनाती के आदेश

स्मार्ट सिटी के कार्यों के संचालन के लिए जनरल मैनेजर, डिप्टी जनरल मैनेजर, कंपनी सेक्रेटरी, मैनेजर आईटी, जेई (सिविल), जेई (आइटी),असिस्टेन्ट मैनेजर अकाउंट्स एंड फाइनेंस, सीए, सोशल मीडिया हैंडलर आदि की तैनाती के लिए भारत सरकार व प्रदेश सरकार और सावर्जनिक उपक्रमों के रिटायर्ड अधिकारियों को दो वर्ष के लिए अनुबंध पर रखने की सहमति बनी।

----------------------------

chat bot
आपका साथी