कानपुर में भी स्पुतनिक वैक्सीन की 20 हजार डोज आएगी, इसे लगवाने वालों के लिए ये नियम होंगे अनिवार्य

कानपुर के नारायणा मेडिकल कॉलेज ने स्पुतनिक वी वैक्सीन की 10 हजार डोज की डिमांड भेजी थी। नारायणा ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर उदित नारायण ने बताया कि डॉ. रेड्डीज ने वैक्सीन मुहैया कराने के लिए 15 जून तक का समय दिया है।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Fri, 04 Jun 2021 07:35 AM (IST) Updated:Fri, 04 Jun 2021 07:35 AM (IST)
कानपुर में भी स्पुतनिक वैक्सीन की 20 हजार डोज आएगी, इसे लगवाने वालों के लिए ये नियम होंगे अनिवार्य
हैदराबाद की डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज से हाथ मिलाया है

कानपुर, जेएनएन। रूस की वैक्सीन स्पुतनिक वी की 20 हजार डोज जल्द ही शहर आएंगी। इसमें 10 हजार डोज पनकी स्थित नारायणा मेडिकल कॉलेज में मंगाई गई हैं, जिन्हेंं हैदराबाद स्थित डॉ. रेड्डी लैबोरेटरीज से 15 जून तक उपलब्ध कराने की बात कही गई है। वहीं, सिविल लाइंस स्थित न्यू लीलामणि हॉस्पिटल ने भी 10 हजार डोज के लिए ईमेल किया है। कंपनी उन्हेंं भी 15 जून तक वैक्सीन उपलब्ध कराएगी।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए रूस ने स्पुतनिक वी वैक्सीन तैयार की है। यह वैक्सीन तब चर्चा में आई थी, जब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपनी पुत्री को लगवाई थी। इस वैक्सीन को विश्व के 50 से अधिक देश अप्रूवल दे चुके हैं। रसियन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड ने भारत में वैक्सीन तैयार करने के लिए हैदराबाद की डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज से हाथ मिलाया है।

भारत में वैक्सीन आने के बाद से देश भर में वितरण की तैयारी शुरू कर दी गई है। कानपुर के नारायणा मेडिकल कॉलेज ने स्पुतनिक वी वैक्सीन की 10 हजार डोज की डिमांड भेजी थी। नारायणा ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर उदित नारायण ने बताया कि डॉ. रेड्डीज ने वैक्सीन मुहैया कराने के लिए 15 जून तक का समय दिया है। इस वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए माइनस 20 डिग्री सेंटीग्रेट का रेफ्रीजरेटर जरूरी है। तभी इसकी कोल्ड चेन मेंटेन हो पाएगी। उधर, न्यू लीलामणि हॉस्पिटल के एमडी डॉ. महेंद्र सरावगी ने भी स्पुतनिक वी की 10 हजार डोज की डिमांड ईमेल के जरिए की है।  

chat bot
आपका साथी