अनुदान घोटाले में और 19 लेखपाल निलंबित, पांच लेखपालों पर पहले ही हो चुकी है कार्रवाई

शादी अनुदान और पारिवारिक लाभ योजना में गलत सत्यापन की वजह से ही छह करोड़ रुपये से अधिक का घोटाला सामने आया है। एडीएम आपूॢत डा. बसंत अग्रवाल की अध्यक्षता वाली कमेटी ने 51 अधिकारियों को डीएम आलोक तिवारी से नामित कराकर घर- घर सत्यापन कराया था।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Fri, 09 Jul 2021 10:15 AM (IST) Updated:Fri, 09 Jul 2021 10:15 AM (IST)
अनुदान घोटाले में और 19 लेखपाल निलंबित, पांच लेखपालों पर पहले ही हो चुकी है कार्रवाई
अधिक धनराशि उनकी लापरवाही की वजह से ही अपात्रों को मिली

कानपुर, जेएनएन। शादी अनुदान और पारिवारिक लाभ योजना में हुए घोटाले में एसडीएम सदर ने 19 लेखपालों को निलंबित कर दिया है। पांच लेखपाल और एक लिपिक को पहले ही निलंबित किया जा चुका है। उधर, एडीएम वित्त एवं राजस्व ने कानूनगो के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिन लेखपालों को निलंबित किया गया है उनसे अपात्रों को दी गई राशि की वसूली भी कराई जा सकती है, क्योंकि छह करोड़ रुपये से अधिक धनराशि उनकी लापरवाही की वजह से ही अपात्रों को मिली।

शादी अनुदान और पारिवारिक लाभ योजना में गलत सत्यापन की वजह से ही छह करोड़ रुपये से अधिक का घोटाला सामने आया है। एडीएम आपूॢत डा. बसंत अग्रवाल की अध्यक्षता वाली कमेटी ने 51 अधिकारियों को डीएम आलोक तिवारी से नामित कराकर घर- घर सत्यापन कराया था। सत्यापन के दौरान ही यह बात सामने आई की शादी अनुदान में 250 और पारिवारिक लाभ योजना में 204 लोग अपात्र होने के बाद भी धनराशि पा गए। पारिवारिक लाभ योजना का लाभ लेने में चार लोग ऐसे थे, जिनके परिवार में कई वर्ष पहले मौत हो चुकी है। इसके साथ ही शादी अनुदान में 702 और पारिवारिक लाभ योजना में 1106 लोगों के पते गलत मिले थे। डीएम ने तीन उप निदेशक, एक अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, एसीएम टू, दो नायब तहसीलदार के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई, आठ कानूनगो के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई और 19 लेखपालों के निलंबन के लिए कहा है। फिलहाल एसडीएम सदर दीपक पाल ने गुरुवार को सभी लेखपालों को निलंबित कर दिया। अन्य अधिकारियोंं के विरुद्ध शासन को कार्रवाई करनी है।

इन लेखपालों को निलंबित किया गया : एसडीएम दीपक पाल ने लेखपाल राम खेलावन भारती, हर नारायन दुबे, अश्विनी कुमार, आलोक दुबे, स्नेहहंस शुक्ल, नीतू त्रिपाठी, हरिशंकर विश्वकर्मा, पियूष सिंह, आशीष यादव, प्रीती दीक्षित, सुशील कुमार, अजय कुशवाहा, सुजीत कुशवाहा, गुलाब सिंह, देवेंद्र वाजपेयी, प्रमोद कुमार श्रीवास्तव, दिलीप सचान, धर्मपाल, अरविंद तिवारी को निलंबित किया है। 

chat bot
आपका साथी