डेंगू के 12 नए मरीज, अब तक 213 में पुष्टि

जिले में डेंगू के आंकड़े ने रफ्तार पकड़ ली है। रोजाना नए केस आ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 02:18 AM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 02:18 AM (IST)
डेंगू के 12 नए मरीज, अब तक 213 में पुष्टि
डेंगू के 12 नए मरीज, अब तक 213 में पुष्टि

जागरण संवाददाता, कानपुर: जिले में डेंगू के आंकड़े ने रफ्तार पकड़ ली है। रोजाना नए केस सामने आ रहे हैं। मंगलवार को 12 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है, जिससे जिले में डेंगू मरीजों की संख्या 213 हो गई। उसमें ग्रामीण क्षेत्र के 172 और शहरी क्षेत्र के 41 मरीज हैं। जिले के कुरसौली में डेंगू और बुखार से 13 मरीज दम तोड़ चुके हैं, जबकि स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े में एक भी मौत नहीं है। सीएमओ डा. नैपाल सिंह ने बताया कि 184 मरीज अब तक स्वस्थ हो चुके हैं, अभी 29 सक्रिय मरीज हैं।

डेंगू की जांच के लिए 198 सैंपल भेजे

स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने ग्रामीण क्षेत्र के सभी 10 ब्लाक के गांवों में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाया, जिसमें बुखार पीड़ितों का चेकअप कर दवाएं दी गईं। डेंगू के लक्षण वाले 198 ग्रामीणों के खून का सैंपल लिया गया है। जिसे जांच के लिए उर्सला अस्पताल और जीएसवीएम मेडिकल कालेज की लैब में भेजा है। वहीं, मलेरिया के लक्षण पर 818 ग्रामीणों की स्लाइड बनाई गई, जो निगेटिव आई है।

कुरसौली के 53 घरों में डेंगू मच्छर का लार्वा

कल्याणपुर के कुरसौली गांव के 203 घरों में जांच पड़ताल की गई। इस दौरान 53 घरों में डेंगू मच्छर का लार्वा मिला है, जिसे स्वास्थ्य कर्मियों ने नष्ट कराया। एंटी लार्वा दवा का छिड़काव कराया है। जलभराव वाली जगह पर जला मोबिल डालने के लिए कहा गया।

कुरसौली में जल निगम ने लिए दोबारा लिए पानी के नमूने

संस, बिठूर: कुरसौली के 30 हैंडपंपों में पानी के नमूने में बैक्टीरिया मिलने के बाद अब हर घर से पानी के नमूने की जांच होगी। जांच में यह देखा जाएगा कि बैक्टीरिया कौन से हैं और उनकी मात्रा कितनी है। इस बार पानी के नमूनों की जांच लखनऊ स्थित जल निगम की प्रयोगशाला में की जाएगी। नमूनों की जांच के लिए जल निगम की टीम ने मंगलवार को गांव में अभियान चलाकर पानी के नमूने लिए। पहले दिन 30 हैंडपंपों के पानी का नमूना लिया गया।

कुरसौली गांव में बुखार से अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है। मौतों के बाद ही डीएम के आदेश पर गांव में जल निगम ने 48 हैंडपंपों से पानी के नमूने लिए थे। जांच के दौरान पता चला कि 30 हैंडपंपों का पानी पीने योग्य नहीं है। अब गांव में लोग उबाल कर पानी पी रहे हैं। जांच के दौरान यह पता नहीं चल सका था कि कौन-कौन से बैक्टीरिया पानी में हैं। इसकी जांच के लिए ही अब जल निगम गांव में विशेष अभियान चलाकर दोबारा नमूने लेकर उसकी लखनऊ में जांच कराएगा। मंगलवार को अवर अभियंता चंद्रमोहन और सुपरवाइजर राजकुमार वर्मा ने पानी के नमूने लिए।

chat bot
आपका साथी