मौसम ने ली करवट, बूंदाबांदी के साथ गिरे ओले

जागरण संवाददाता कन्नौज पिछले कई दिन से हो रही लगातार गर्मी के बाद अचानक मौसम ने करवट

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 11:20 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 11:20 PM (IST)
मौसम ने ली करवट, बूंदाबांदी के साथ गिरे ओले
मौसम ने ली करवट, बूंदाबांदी के साथ गिरे ओले

जागरण संवाददाता, कन्नौज : पिछले कई दिन से हो रही लगातार गर्मी के बाद अचानक मौसम ने करवट बदली और जिले के कई हिस्सों में हल्की बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। इससे किसानों की चिता बढ़ गई। खेतों में पड़ी गेहूं की पकी फसल भींग गई। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर-पूर्वी हवा के कारण उत्पन्न हुए पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश हुई है।

शनिवार को सुबह से ही आसमान में हल्के बादल छाए थे। दोपहर बाद अचानक मौसम का मिजाज बदला और तेज हवा चलने लगी। इसके बाद बारिश शुरू हो गई तथा जिले के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि भी हुई। सौरिख क्षेत्र में करीब दो मिनट तक हल्के ओले गिरे, जिससे किसानों की धड़कने बढ़ गईं। खेतों में रखे गेहूं के गट्ठर भींग गए। इसके अलावा जिले में कई स्थानों पर बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग ने बताया कि हवा की दिशा लगातार बदल रही है, जिससे पश्चिमी विक्षोभ उत्पन्न हो रहा है। इसी विक्षोभ के कारण मैदानी इलाके में बारिश हो रही है। हवा में नमी की मात्रा कम होने से ओले भी गिर रहे हैं।

------------------

गेहूं की मड़ाई का कार्य हुआ प्रभावित संवादसूत्र, चपुन्ना : दोपहर बाद एकाएक मौसम बदल गया। तेज बारिश के साथ ओले गिरने लगे। इससे सड़क पर वाहन जहां के तहां रुक गए। लोग बचने के लिए टिनशेड की तलाश करने लगे। इस समय अधिकांश लोग पंचायत चुनाव में लगे हुए हैं। खेतों में गेहूं की फसल तैयार खड़ी है। कुछ जगह कटाई चल रही है, तो कई जगह मढ़ाई के लिए थ्रेसर का इंतजार हो रहा है। दोपहर बाद एकाएक ओले गिरे। दो मिनट तक मटर साइज के ओले गिरने से किसान परेशान हो गए। चितित किसान देवपाल, विशंभर, अजय, सियाराम, मुन्नू सिंह, गोविद, जनक, राजेंद्र व भूरे दिवारी आदि ने बताया कि पानी व ओले से गेहूं की फसल को नुकसान हो रहा है। गेहूं की फसल की पैदावार कम हो जाएगी। कटाई के बाद भी गेहूं का नुकसान होगा। वही मढ़ाई का कार्य भी चार से पांच दिन के लिए रुक जाएगा।

-------------------

शनिवार को मौसम का हाल

अधिकतम तापमान - 37.4 डिग्री

न्यूनतम तापमान - 24.6 डिग्री

हवा की दिशा - उत्तर-पूर्वी

हवा की गति - 4 किमी प्रतिघंटा

सापेक्षिक आ‌र्द्रता - 21 फीसद

chat bot
आपका साथी