जिला अस्पताल में मिले डेंगू के तीन मरीज, कानपुर रेफर

फोटो 16 केएनजे 07 ---------------- परेशानी -बुखार के सात मरीजों का किया गया था रैपिड

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Oct 2020 06:22 PM (IST) Updated:Fri, 16 Oct 2020 06:22 PM (IST)
जिला अस्पताल में मिले डेंगू के तीन मरीज, कानपुर रेफर
जिला अस्पताल में मिले डेंगू के तीन मरीज, कानपुर रेफर

फोटो : 16 केएनजे 07 ----------------

परेशानी

-बुखार के सात मरीजों का किया गया था रैपिड किट टेस्ट

-ओपीडी में रोजाना आ रहे बुखार के मरीज, हो रही जांच

जागरण संवाददाता, कन्नौज: जिला अस्पताल में डेंगू के तीन मरीज और पॉजिटिव निकले हैं, जिन्हें कानपुर रेफर किया गया है। वहीं, ओपीडी में आने वाले बुखार के सभी मरीजों की जांच की जा रही है। पुष्टि के लिए मरीजों के सैंपल राजकीय मेडिकल कॉलेज भेज दिए गए हैं।

शुक्रवार को जिला अस्पताल में तीन मरीजों की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आई। पैथोलॉजी प्रभारी डॉ. आरडी यादव ने बताया कि रैपिड टेस्ट शासन से मान्य नहीं है, इस वजह से एलाइजा टेस्ट कराया गया था। ओपीडी में मरीजों की भीड़ लगी थी, जिसमें अधिकांश बुखार के मरीज थे। इनमें सात मरीजों में डेंगू के लक्षण पाए गए, जिस पर उनका रैपिड किट टेस्ट किया गया। इसमें तीन मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इससे पहले भी जिला अस्पताल में कई पॉजिटिव निकल चुके हैं। यहां डेंगू वार्ड तो बना है, लेकिन इलाज की कोई उचित व्यवस्था न होने के कारण लोग मरीजों को लेकर कानपुर निकल जाते हैं। जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. शक्ति बसु ने बताया कि डेंगू संक्रमितों के लिए अलग से वार्ड बनाया गया है, जिसमें मच्छरदानी की व्यवस्था की गई है। दो डॉक्टरों की ड्यूटी लगाई गई है। प्लेटलेट्स कम तो डेंगू नहीं

जिला मलेरिया अधिकारी मुकेश दीक्षित ने बताया कि यदि किसी मरीज में एनएस-1 वायरस नहीं है और उसके प्लेटलेट्स लगातार कम हो रहे हैं तो इसे डेंगू नहीं कहा जा सकता है। यह वायरल की श्रेणी में आता है, ऐसे में मरीज को पूर्ण आराम करनी चाहिए तथा तरल भोज्य पदार्थ लेने चाहिए। उन्होंने बताया कि प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए ताजे फलों का जूस लाभदायक होता है।

chat bot
आपका साथी