शुरू हुई ऑनलाइन हुई प्रकिया, घर बैठे बनेंगे हैसियत प्रमाण पत्र

जागरण संवाददाता, कन्नौज : हैसियत प्रमाण पत्र बनवाना अब आसान हो गया है। आवेदक ऑनलाइन माध्यम स

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 11:39 PM (IST) Updated:Sat, 17 Nov 2018 11:39 PM (IST)
शुरू हुई ऑनलाइन हुई प्रकिया, घर बैठे बनेंगे हैसियत प्रमाण पत्र
शुरू हुई ऑनलाइन हुई प्रकिया, घर बैठे बनेंगे हैसियत प्रमाण पत्र

जागरण संवाददाता, कन्नौज : हैसियत प्रमाण पत्र बनवाना अब आसान हो गया है। आवेदक ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे ही इसे पा सकते हैं। सूबे में यह व्यवस्था शुरू हो गई है। जिले में ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर जल्द ही शुरू कर दी जाएगी। इसमें जन सुविधा केंद्र से आवेदन करने होंगे। साथ में ठेकेदारी व अन्य काम का हैसियत प्रमाण पत्र भी लगाना होगा।

ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर आए आवेदन सीधे कलेक्ट्रेट पहुंचेंगे। इसे जिलाधिकारी या कृते अधिकारी पोर्टल से ही आगे बढ़ाएंगे। जो सत्यापन के लिए संबंधित तहसील के एसडीएम को ऑनलाइन भेजा जाएगा। जांच का काम लेखपाल का होगा जो ऑनलाइन ही सत्यापन रिपोर्ट भेजेंगे। इसके बाद जिलाधिकारी के डिजिटल सिग्नेचर से प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा, जिसका कहीं से भी प्रिंट निकाला जा सकता है।

जान सकेंगे आवेदन की स्थिति

हैसियत प्रमाण पत्र की बनने की समय सीमा 20 दिन निर्धारित है। आवेदन के दौरान पंजीयन संख्या मिलेगी। इसके माध्यम से आवेदन की स्थिति जानी जा सकेगी। अब तक आवेदकों को इसके लिए तहसील व कलक्ट्रेट के चक्कर लगाने पड़ते थे। हैसियत प्रमाण पत्र भी ऑनलाइन बनाए जाएंगे। इसके लिए इंटरनेट से कही से आवेदन कर सकते हैं। कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

-ब्रजेश यादव, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर।

chat bot
आपका साथी