साईं सेवा समिति ने स्थापित कराए नंदी व नाग देवता

संवाद सहयोगी छिबरामऊ मंदिर में घुसकर क्षतिग्रस्त की गई प्रतिमाओं के स्थान पर नई प्रतिमाएं

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 07:23 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 07:23 PM (IST)
साईं सेवा समिति ने स्थापित कराए नंदी व नाग देवता
साईं सेवा समिति ने स्थापित कराए नंदी व नाग देवता

संवाद सहयोगी, छिबरामऊ: मंदिर में घुसकर क्षतिग्रस्त की गई प्रतिमाओं के स्थान पर नई प्रतिमाएं मंत्रोच्चारण कर स्थापित की गईं। वैदिक रीति से पूजन किया गया। सुरक्षा को लेकर मंदिर के आसपास पुलिस व पीएसी बल तैनात रहा।

छिबरामऊ में पीपल चौराहा पर स्थित विजय नाथ मंदिर परिसर में मंगलवार को मोहल्ला कस्सावान निवासी दिलशाद अहमद उर्फ अदुआ ने प्रतिमाओं को क्षतिग्रस्त किया था। माहौल बिगाड़ने की कोशिश की थी। ऐसा कराने के लिए उसने मोहल्ला बिरतिया निवासी उमर फारुख उर्फ बंटी पर आरोप लगाया था। समाजसेवी पुनीत दुबे की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया था। पुलिस ने नामजद दोनों आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेजा था। अपर पुलिस अधीक्षक डा. अरविद कुमार ने साईं सेवा समिति के सदस्यों से नई प्रतिमाओं की स्थापना को लेकर बात की थी। बुधवार को आगरा से नंदी व नागदेव की प्रतिमाएं मंगाई गईं। आचार्य अखिलेश ने समिति के सदस्य अनुज गुप्ता, संदीप दुबे, रमाकांत त्रिपाठी, अनिल गुप्ता, मनीष शर्मा, देवेश दुबे, भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष राजा शुक्ला व समाजसेवी पुनीत दुबे के साथ प्रतिमाओं का पूजन किया। मंत्रोच्चारण के बीच प्रतिमाओं की स्थापना की गई। वहीं, सुरक्षा को लेकर दूसरे दिन भी पुलिस व पीएसी के जवान मंदिर के पास तैनात रहे। हालांकि, नगर का बाजार सामान्य रूप से खुला रहा। कड़ियां जोड़ने में जुटी पुलिस

कस्सावान निवासी दिलशाद के मंदिर परिसर में आकर प्रतिमा क्षतिग्रस्त करने और उमर फारुख का नाम लेने के मामले को लेकर भी पुलिस पड़ताल कर रही है। इसमें किसी अन्य व्यक्ति की ओर से साजिश रचने समेत कई अन्य बिदुओं पर जांच की जा रही है। मौके पर बनाए गए वीडियो देखे जा रहे हैं। मुख्य बाजार में सड़क जाम करने समेत अन्य बिदुओं पर भी पुलिस गहनता से छानबीन कर रही है। चेयरमैन चुनाव के नजदीक आने को लेकर भी तरह-तरह की चर्चाएं हैं। प्रभारी निरीक्षक विनोद कुमार मिश्रा ने बताया कि दोनों आरोपितों को जेल भेज दिया है। अन्य बिदुओं पर जांच कर रहे हैं। हालांकि, मंदिर में पकड़े गए दिलशाद के मानसिक रोगी होने के प्रमाण नहीं मिले हैं। आगे कार्रवाई न्यायालय के आदेशानुसार होगी। ..

निष्पक्ष जांच और दोषियों पर कार्रवाई की उठी मांग सपा के पूर्व विधायक अरविद सिंह यादव ने कहा कि पीपल चौराहे पर मंदिर में प्रतिमाओं को क्षतिग्रस्त करने की घटना बेहद निदनीय है। इसमें दोषियों पर कार्रवाई होनी चाहिए। पुलिस गंभीरता से मामले की पड़ताल करे। कोई भी निर्दोष न फंसे।

दोषियों पर कार्रवाई की मांग मोहल्ला बरतिया निवासी उस्मान गनी उर्फ बल्लू ने कहा कि वह पीपल चौराहा स्थित विजय नाथ मंदिर की घटना का पूरी तरह से विरोध कर दोषियों पर कार्रवाई की मांग करते हैं। पुजारी रामकिशोर मिश्रा ने दिलशाद के अक्सर मंदिर आने की बात कही है। दिलशाद को मानसिक रोगी बताया गया है। उसने शहर के एक प्रतिष्ठित व्यक्ति पर आरोप लगाया है। उसे जेल भेजा गया है। यह प्रक्रिया गलत है।

chat bot
आपका साथी