रिकार्ड तोड़ मानव दिवस दिखाकर करोड़ों डकारे

जागरण संवाददाता कन्नौज छिबरामऊ की ग्राम पंचायत कुंअरपुर बनवारी में रिकार्ड तोड़ मानव दिवस सृजित कर करोड़ों रुपये का घोटाला हुआ है। ग्राम पंचायत में अप्रैल से फरवरी तक मनरेगा के तहत 50 हजार मानव दिवस यानी काम दिखाकर करोड़ों रुपये भुगतान किया गया है जबकि मौके पर इतने मानव दिवस काम नहीं हुआ है। इस दौरान 800 मनरेगा श्रमिक को काम और भुगतान होना दर्शाया गया है जिनके नाम से रोजाना मस्टर रोल आसानी से जारी किए जाते रहे हैं जबकि ग्राम पंचायत में इतने श्रमिक नहीं हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Feb 2021 06:35 PM (IST) Updated:Sat, 13 Feb 2021 06:35 PM (IST)
रिकार्ड तोड़ मानव दिवस दिखाकर करोड़ों डकारे
रिकार्ड तोड़ मानव दिवस दिखाकर करोड़ों डकारे

जागरण संवाददाता, कन्नौज : छिबरामऊ की ग्राम पंचायत कुंअरपुर बनवारी में रिकार्ड तोड़ मानव दिवस सृजित कर करोड़ों रुपये का घोटाला हुआ है। ग्राम पंचायत में अप्रैल से फरवरी तक मनरेगा के तहत 50 हजार मानव दिवस यानी काम दिखाकर करोड़ों रुपये भुगतान किया गया है, जबकि मौके पर इतने मानव दिवस काम नहीं हुआ है। इस दौरान 800 मनरेगा श्रमिक को काम और भुगतान होना दर्शाया गया है, जिनके नाम से रोजाना मस्टर रोल आसानी से जारी किए जाते रहे हैं, जबकि ग्राम पंचायत में इतने श्रमिक नहीं हैं। अब कहा जा रहा है कि दूसरी ग्राम पंचायतों के श्रमिकों को बुलाकर काम कराया गया था, यह बात भी गले नहीं उतर रही है। करीब 11 माह में 50 हजार मानव दिवस काम सिर्फ कुंअरपुर बनवारी में हुआ है, जबकि जिले के किसी भी ब्लॉक में इतने मानव दिवस काम नहीं हुआ है। कुंअरपुर बनवारी में अधिकतम चार से सात हजार मानव दिवस हो सकता है। ट्रैक्टर से कराया काम, जॉबकार्ड फर्जी

मनरेगा का लाभ श्रमिकों की बजाय अफसर को मिला है। ग्रामीणों की माने तो ग्राम पंचायत में 100 से ज्यादा श्रमिक नहीं हैं। फर्जी नाम से जॉबकार्ड बने हैं। तालाब, सड़क व अन्य कच्चे कार्य जेसीबी व ट्रैक्टर से कराए गए हैं। फर्जी तरह से मस्टर रोल जारी कर भुगतान होता रहा है। अब दोषी मस्टर रोल पर खुद के हस्ताक्षर न होना बता रहे हैं। यह बात उन पर खुद सवाल उठा रही है। डीएम ने मामले की जांच पीडी सुशील कुमार को दी है। पीडी ने बताया कि बड़े स्तर पर गड़बड़ी है। डीएम को रिपोर्ट देंगे।

chat bot
आपका साथी