फुटपाथ पर लगती आलू मंडी, नहीं मिल रहा ठिकाना

संवाद सहयोगी तिर्वा जिले से सबसे बड़ी आलू की मंडी कस्बे में लगती है। कई वर्ष से आढ़तियों

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 11:32 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 11:32 PM (IST)
फुटपाथ पर लगती आलू मंडी, नहीं मिल रहा ठिकाना
फुटपाथ पर लगती आलू मंडी, नहीं मिल रहा ठिकाना

संवाद सहयोगी, तिर्वा : जिले से सबसे बड़ी आलू की मंडी कस्बे में लगती है। कई वर्ष से आढ़तियों का कारोबार फुटपाथ पर चल रहा। विशिष्ट मंडी तैयार न होने से व्यापारियों को निर्धारित जगह नहीं मिल रही। फुटपाथ पर मंडी लगने से कस्बे में जाम का झाम भी रहता है।

कस्बे के गांधी चौराहा, खैरनगर रोड, सुक्खापुर्वा गांव के पास, बेला रोड, क्रांति चौराहा, बैंक ऑफ इंडिया के पास, ठठिया चौराहा व अन्नपूर्णा मंदिर के पास फुटपाथ पर आलू की आढ़त लगती है। इसमें कई दुकानदार लाइसेंस धारक तो कुछ बिना लाइसेंस के ही कारोबार कर रहे हैं। आढ़तों पर ट्रैक्टरों से आलू उतारने व ट्रकों पर आलू लदान में वाहनों की लंबी कतारें लग जाती है। इससे रोजाना जाम की समस्या भी खड़ी हो जाती है। ठठिया में विशिष्ट मंडी चालू होने पर व्यापारियों व किसानों को ठिकाना मिलने की उम्मीद थी, लेकिन इस वर्ष उम्मीद पूरी नहीं हो सकी। इससे मजबूरन फुटपाथ पर कारोबार कर रहे हैं। एसडीएम जयकरन ने बताया कि मंडी निर्माण पूर्ण कराने के लिए कोशिशें चल रही और जल्द ही समस्या का समाधान कराया जाएगा।

-------------------

पीसीएफ का केंद्र खुला,लेकिन धान खरीद महज 24 क्विंटल:

संवाद सहयोगी, तिर्वा: पीसीएफ का धान खरीद केंद्र का ताला खुल गया, लेकिन खरीद में फिसड्डी है। रोजाना 300 क्विंटल धान खरीदने का लक्ष्य है, लेकिन खरीद हुई महज 24 क्विंटल। इससे किसानों को काफी दिक्कतें हो रही है।

कस्बे के मंडी समिति में पीसीएफ का धान खरीद केंद्र शुरू कर दिया गया। रामपुर मंझिला के सहकारी समिति के सचिव को जिम्मेदारी दी गई। कारण, पूर्व में केंद्र प्रभारी बृजेश चंद्र को डीएम राकेश कुमार मिश्रा ने निलंबित कर दिया था। अगौस गांव के केंद्र प्रभारी को जिम्मेदारी देने पर सड़क हादसे के शिकार हो गए थे। इससे करीब पांच दिन तक केंद्र पर ताला लगा रहा। गुरुवार को खरीद केंद्र पर तौल शुरू की गई। इसमें पहले दिन 12 क्विंटल व शुक्रवार को महज 24 क्विंटल धान की खरीद हो सकी है। जबकि डीएम ने रोजाना 300 क्विंटल धान खरीदने का लक्ष्य दिया है। केंद्र प्रभारी की अनदेखी से किसानों को परेशान होना पड़ रहा। केंद्र प्रभारी ने बताया कि बारदाना नहीं था। शाम तीन बजे 200 बोरे मिले हैं। इससे खरीद कम हुई। एसडीएम जयकरन ने बताया कि खरीद में लापरवाही करने पर कार्रवाई तय है। किसानों को किसी भी हालत में दिक्कतें नहीं होने दी जाएंगी।

chat bot
आपका साथी