यातायात नियमों का पालन कराने में पुलिस फेल

जागरण संवाददाता कन्नौज यातायात नियमों का पालन करने में पुलिस फेल साबित हुई है। यातायात

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 07:00 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 07:00 PM (IST)
यातायात नियमों का पालन कराने में पुलिस फेल
यातायात नियमों का पालन कराने में पुलिस फेल

जागरण संवाददाता, कन्नौज: यातायात नियमों का पालन करने में पुलिस फेल साबित हुई है। यातायात माह के दौरान नियमों का उल्लंघन करते हुए लोग दिखाई दे जाते हैं। इसके बाद भी उन पर कार्रवाई नहीं की जाती है। पुलिस वाहन चेकिग के नाम पर केवल सीमित चालान कर ही रिपोर्ट भेज देती है।

हादसों को रोकने के लिए यातायात नियमों का पालन करना जरूरी है। लोगों को स्वप्रेरणा से यातायात के नियमों का पालन करना चाहिए और पुलिस को भी नियमों का पालन कड़ाई से कराना चाहिए। दोनों तरफ से लापरवाही और अनदेखी हादसों का सबब बन जाती है। शहर में कई लोग अपने बच्चों को बाजार से सामान लाने के लिए स्कूटी व बाइक से भेज देते हैं। उन्हें नियम कायदा कानून की कोई जानकारी नहीं होती है, जिससे वह हादसे का शिकार हो जाते हैं। वहीं, लोग बाइक पर बिना हेलमेट के चलते हैं। पुलिस को देखते ही लोग बाइक से रास्ता बदल देते हैं। इसके अलावा कार सवार भी बिना सीट बेल्ट के निकलते हैं, लेकिन पुलिस की कार्रवाई सिफर ही रहती है। यातायात माह में अभी तक लक्ष्य के सापेक्ष कम ही चालान हुए हैं।

-------------

बेतरतीब खड़े होते वाहन

शहर में जीटी रोड के किनारे फुटपाथ पर डग्गामार वाहनों का कब्जा है। बेतरतीब तरीके से वाहन खड़े होने के कारण आए दिन सरायमीरा में जाम लगता है। पुलिसकर्मी केवल जाम खुलवाने में ही व्यस्त रहते हैं, अभी तक कम वाहनों का ही चालान किया गया है। रोडवेज बस स्टैंड के बाहर तो डग्गामार वाहनों का पूरा कब्जा है और पुलिस केवल मूकदर्शक बनी रहती है।

-------------

यातायात माह में हुए चालान

बिना हेलमेट - 2,430

बिना सीट बेल्ट - 248

बिना ड्राइविग लाइसेंस - 510

ओवरलोडिग - 180

गलत पार्किंग - 265

बिना बीमा - 1,148

तीन सवारी - 2,170

वाहन सीज - 115

-------------

यातायात माह में नियमों के पालन तथा कानून की जानकारी के लिए प्रचार वाहन घूम रहा है। सभी चेकिग प्वाइंटों पर पुलिसकर्मी लगातार नियमों की अनदेखी करने वालों के चालान काट रहे हैं। इस बार करीब 80 लाख रुपये समन शुल्क भी वसूल किया गया है। अभी भी कार्रवाई चल रही है।

-विनोद कुमार, एएसपी, यातायात प्रभारी

chat bot
आपका साथी