कार्तिक पूर्णिमा पर स्नान के दौरान रखना होगा कोविड गाइडलाइन का ध्यान, कानपुर में नहीं लगेगा मेला

गंगा स्नान करने वाले श्रद्धालु बैरीकेडिंग के अंदर ही स्नान कर सकेंगे। हर घाटों पर पुलिस बल तैनात रहेगा जो लोगों को गाइड लाइन का पालन कराएंगे। सभी नगर पंचायत बिठूर के कर्मचारियों को लगाकर बैरीकेडिंग कराई जा रही है जल गहरा होने से हादसा को बचाया जाए।

By ShaswatgEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 05:44 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 05:44 PM (IST)
कार्तिक पूर्णिमा पर स्नान के दौरान रखना होगा कोविड गाइडलाइन का ध्यान, कानपुर में नहीं लगेगा मेला
कार्तिक पूर्णिमा की पूर्वसंध्या पर बिठूर के गंगा घाटों पर की जा रही व्यवस्था।

कानपुर, जेएनएन। बिठूर में कार्तिक पूर्णिमा  के अवसर पर लगने वाले मेले में हजारों श्रद्धालु स्नान व मेले का लुत्फ उठाते थे, लेकिन इस बार कोरोना के बढ़ते मरीजों को लेकर सरकार ने गाइड लाइन दी है। बिठूर में लगने वाले मेले व धाॢमक कार्यक्रम के आयोजन पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा जबकि श्रद्धालुओं के गंगा स्नान की पाबंदी हटाई गई है। इसके साथ ही लोगों को कोविड गाइडलाइन का ध्यान रखते हुए उचित दूरी बनाकर  स्नान करना होगा। 

 बिठूर नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी विनय शुक्ला ने बताया कि धाॢमक अनुष्ठान नहीं होगा उसके लिए सभी को निर्देशित कर दिया गया है। मेले में भीड़-भाड़ को देखते हुए मेला दुकानदार से लिखित में ले लिया गया है कोई भी बाहरी दुकनदार दुकान नहीं लगाएगा। 

बैरीकेडिंग लगाकर होगा स्नान 

गंगा स्नान करने वाले श्रद्धालु बैरीकेडिंग के अंदर ही स्नान कर सकेंगे। हर घाटों पर पुलिस बल तैनात रहेगा जो लोगों को गाइड लाइन का पालन कराएंगे। सभी नगर पंचायत बिठूर के कर्मचारियों को लगाकर बैरीकेडिंग  कराई जा रही है जल गहरा होने से हादसा को बचाया जाए। श्रद्धालु स्नान करने के बाद किसी को रुकने नहीं दिया जाएगा। बैरीकेडिंग चुंगी चौराहे शनिदेव चौराहा ब्लू बल्र्ड तिराहा सिंहपुर चौराहा के पास लगाई जाएगी और वाहन भी वहीं पर ही खड़े होंगे। 

चार क्षेत्राधिकारी पांच इंस्पेक्टर घोड़ा पुलिस के साथ भारी पुलिस बल मौजूद रहेगा

बिठूर में स्नान के चलते कोविड गाइड लाइन के पालन करवाने को लेकर भारी पुलिस बल तैनात रहेगा। जिसमें चार क्षेत्राधिकारी, पांच इंस्पेक्टर, एक दर्जन थाना प्रभारी, 200पुलिस के जवान के अलावा डेढ़ सेक्शन पी ए सी स्नान की देखरेख करेंगे। दो पुलिस की गाडिय़ों से गाइड लाइन का पालन कराने के लिए लाउडस्पीकर से जानकारी देंगे। स्नान के दौरान लोगों की सुरक्षा के लिए गोताखोरों की तैनाती भी की गई है। 

तीन घाट पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेंगे 

बिठूर में काॢतक पूॢणमा पर गंगा स्नान के लिए श्रद्धालुओं को तीन घाट पर रोक रहेगी। जिसमें कोई भी श्रद्धालु स्नान नहीं कर सकेंगे। सीता घाट के बगल में पीपल के पेड़ के नीचे भैरव घाट कौरव पांडव घाट इन घाटों पर भी पूर्ण प्रतिबन्ध रहेगा।

chat bot
आपका साथी