श्वास रोगियों की बढ़ी संख्या, इमरजेंसी फुल

संवाद सहयोगी छिबरामऊ अस्पताल में इस समय सांस की समस्या को लेकर अधिक मरीज पहुंच रहे हैं

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 06:19 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 06:27 PM (IST)
श्वास रोगियों की बढ़ी संख्या, इमरजेंसी फुल
श्वास रोगियों की बढ़ी संख्या, इमरजेंसी फुल

संवाद सहयोगी, छिबरामऊ: अस्पताल में इस समय सांस की समस्या को लेकर अधिक मरीज पहुंच रहे हैं। ऐसे में इमरजेंसी वार्ड फुल हो गया है। रेफर किए गए मरीजों की रास्ते में मौत भी हो रही है।

नगला दिलू स्थित 100 शैय्या अस्पताल में एकाएक श्वास रोगियों की संख्या में बढ़ोतरी हो गई है। मंगलवार को इमरजेंसी वार्ड में 22 मरीज भर्ती हुए थे। इनमें से 12 की हालत गंभीर होने पर उन्हें रेफर कर दिया गया था। इसमें से पांच की एंबुलेंस से ले जाते समय रास्ते में मौत हो गई थी। ऐसे में अस्पताल वापस आकर एंबुलेंस कर्मियों ने सूचना दी। वहीं स्वजन शव लेकर चले गए। बुधवार को भी ऐसी ही स्थिति रही। 18 नए मरीज अस्पताल पहुंचे। यह सभी सांस की समस्या से परेशान थे। कई को खांसी, जुकाम व बुखार की शिकायत भी हुई थी। इमरजेंसी मैं तैनात डॉ. मनीष तिवारी ने सभी का उपचार की गंभीर अवस्था में पांच को रेफर भी किया गया। डॉ. मनीष तिवारी ने बताया कि इस समय इमरजेंसी में आने वाले मरीजों को तत्काल आक्सीजन की आवश्यकता पड़ रही है। वह स्वास्थ्य की समस्या से ग्रसित होते हैं। सभी को तत्काल उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है।

..

70 हजार में खरीदी गई आक्सीजन कंसलटेटर मशीन

इन दिनों अस्पताल में मरीजों को आक्सीजन की आवश्यकता अधिक महसूस हो रही है। ऐसे में अस्पताल प्रशासन ने हवा से आक्सीजन बनाने की मशीन आक्सीजन कंसलटेटर को 70 हजार रुपये में खरीदा है। इस मशीन में एक प्वाइंट है। ऐसे में इमरजेंसी में आक्सीजन न होने पर एक मरीज को तत्काल लाभ दिलाया जा सकता है। वहीं नली की मदद से तीन या चार लोगों को लाभ मिल सकता है। अस्पताल प्रशासन आक्सीजन की आवश्यकता को देखते हुए तीन से चार प्वाइंट वाली दो से तीन मशीनें और मंगवाने की व्यवस्था कर रहा है।

---

जिम्मेदार बोले

अस्पताल में वर्तमान समय में आक्सीजन की खपत दोगुनी हो गई है। हालांकि अस्पताल प्रशासन के पास पर्याप्त आक्सीजन सिलिडर उपलब्ध है। इनके समाप्त होने से पहले नई व्यवस्था कराई जा रही है। मरीजों की सहूलियत के लिए आक्सीजन कंसलटेटर भी मंगवाया गया है। जल्द ही दो से तीन अधिक प्वाइंट की मशीनें भी मंगवाई जाएंगी।

- डा. राजेश तिवारी, सीएमएस 100 शैय्या अस्पताल नगला दिलू छिबरामऊ

chat bot
आपका साथी