संकरी गलियों में फंस गए हाईड्रेंट प्वाइंट

संकरी गलियों में फंस गए हाईड्रेंट प्वाइंट

जागरण संवाददाता कन्नौज गर्मी का मौसम दमकल विभाग के लिए अग्नि परीक्षा से कम नहीं है। कारण

JagranTue, 13 Apr 2021 11:09 PM (IST)

जागरण संवाददाता, कन्नौज: गर्मी का मौसम दमकल विभाग के लिए अग्नि परीक्षा से कम नहीं है। कारण आधे-अधूरे इंतजाम। अगर जनपद में आग की बड़ी घटना होती है तो दमकल विभाग के सामने सबसे बड़ी चुनौती पानी मुहैया कराने की होती है। वजह हाईड्रेंट प्वाइंट कारगर साबित नहीं हो रहे। छिबरामऊ का विभाग संसाधनों के साथ-साथ मैन पावर की कमी से भी जूझ रहा है। कन्नौज, तिर्वा और छिबरामऊ में कई स्थान ऐसे हैं जहां हाईड्रेंट प्वाइंट ऐसे स्थान पर हैं, जहां गाड़ियां पहुंच ही नहीं पातीं।

आग पर काबू पाने के लिए जिले की चार नगर पालिका में 33 हाईड्रेंट प्वाइंट बने हैं। ये पानी की टंकियों के ट्यूबवेल पर प्वाइंट बनाए गए हैं। मगर यहां जेनरेटर की सुविधा न होने के कारण इनका उपयोग नहीं हो पाता है। तमाम हाईड्रेंट प्वाइंट अब ऐसे स्थानों पर पहुंच गए हैं, जहां दमकल की गाड़ियां ही नहीं पहुंच पा रही हैं। गलियां संकरी हो गई हैं। यह सब लापरवाही का नतीजा है।

---------

गांव की टंकियों में लगेंगे हाईड्रेंट प्वाइंट

संवाद सूत्र, तिर्वा: कन्नौज रोड पर राजकीय मेडिकल कॉलेज के सामने अग्निशमन का मुख्यालय है। छिबरामऊ व कन्नौज तहसील क्षेत्र में भी एक-एक कार्यालय बना है। तीनों तहसीलों में दमकल की आठ गाड़ियां हैं। इसमें तिर्वा मुख्यालय व कन्नौज में तीन-तीन गाड़ियां व छिबरामऊ में दो गाड़ियां हैं। गर्मियों में सबसे ज्यादा आग लगने की घटनाएं ग्रामीण क्षेत्रों में होती है। वह भी गेहूं की फसलों में। इससे शासन के निर्देशों पर अब जल्द ही ग्रामीण क्षेत्रों की सभी पानी की टंकियों पर एक-एक हाईड्रेंट प्वाइंट लगाया जाएगा। इससे दमकल गाड़ी में पानी भरने में दिक्कत न हो।

----------

ये है हाईड्रेंट प्वाइंट की स्थिति

नगर पालिका गाड़ी प्वाइंट जनरेटर

कन्नौज तीन आठ एक

तिर्वा तीन तीन नहीं

छिबरामऊ दो 18 दो

गुरसहायगंज नहीं चार चार

----------

विभाग में स्टाफ की स्थिति

पद सृजित तैनात रिक्त

चालक आठ पांच तीन

फायरमैन 53 23 30

लीडिग मैन सात सात शून्य

अग्निशमन अधि. तीन शून्य तीन

----------

इन जगहों पर रास्ता हुआ सकरा

-कन्नौज में तिर्वा क्रासिग स्थित नलकूप का

-तिर्वा में दुर्गा नगर टंकी के नलकूप का

-तिर्वा में इंदिरा नगर बस्ती पुरानी टंकी का

-गुरसहायगंज में रामकिशननगर तिर्वा रोड स्थित नलकूप का

-गुरसहायगंज मो. अफसरी जलाशय नलकूप का

--------------- वर्जन

रिक्त पदों को भरने के लिए पत्र भेजा जा चुका। शासन स्तर से भर्ती प्रक्रिया चल रही। दमकल गाड़ियां भी आने को हैं। सीमित संसाधन में गाड़ी समय पर पहुंचती और आग पर काबू पाया जाता। हाईड्रेंट प्वाइंट पर जनरेटर न होने से समय पर पानी नहीं मिलता। इससे दिक्कतें होती है।

-महेश प्रताप सिंह, मुख्य अग्निशमन अधिकारी

---------------------

एक चालक के भरोसे दमकल की दो गाड़ियां व रेस्क्यू जीप

संवाद सहयोगी, छिबरामऊ: छिबरामऊ में करदा रोड पर गांव रंधीरपुर के पास अग्निशमन विभाग का कार्यालय बना हुआ है। हीरालाल कालेज की ओर से मुख्य बाजार को आने वाली सड़क सकरी है। ऐसे में दमकल गाड़ी किसी भी सूचना पर गांव रंधीरपुर से सौरिख रोड होकर निकलती है। ऐसे में कई किलोमीटर का लंबा चक्कर लगाना पड़ता है। विभाग के पास दो बढ़ी गाड़ियां हैं। रेस्क्यू के लिए एक जीप भी है लेकिन चलाने के लिए केवल एक ही चालक है। 16 सिपाहियों की तैनाती होनी चाहिए। केवल छह नियुक्त हैं। इसमें भी दो बाहर ड्यूटी पर हैं। एक यूपी 112 पर ड्यूटी कर रहे है और दूसरे की बांदा में ड्यूटी लगी है। वहीं एफएसओ प्रथम व द्वितीय में कोई भी तैनात नहीं है। दोनों ही पद रिक्त चल रहे हैं।

------

चार स्थानों पर हाईड्रेंट के पास लगवाई टोटी

अग्निशमन विभाग की गाड़ी किसी भी घटना पर हाईडेंट से पानी लेने के लिए पहुंचती। अक्सर सकरी गलियों की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में विभाग की ओर से तात्कालिक व्यवस्था की गई। पीपल चौराहा, नगर की पश्चिमी व पूर्वी बाईपास सहित चार स्थानों पर टोटी लगा कर पानी के इंतजाम किए गए।

---

जांच में सभी हाईड्रेंट सही

नगर पालिका में जलकल व्यवस्था देख रहे लिपिक हरिओम ने बताया कि गर्मी का मौसम शुरू होने से पहले ही टीम लगाकर सभी हाईड्रेंट की जांच कराई गई थी। यह सभी चालू व्यवस्था में है। इमरजेंसी में किसी भी स्थान से अग्निशमन विभाग की गाड़ी को पानी उपलब्ध हो जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.