मतगणना के बाद कार्मिकों का फंसा मानदेय

जागरण संवाददाता कन्नौज मतगणना के बाद भी कार्मिक निर्वाचन कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 06:05 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 06:05 PM (IST)
मतगणना के बाद कार्मिकों का फंसा मानदेय
मतगणना के बाद कार्मिकों का फंसा मानदेय

जागरण संवाददाता, कन्नौज : मतगणना के बाद भी कार्मिक निर्वाचन कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं। कई कार्मिकों का मानदेय अब तक नहीं मिला है। उससे अधिक रुपये दौड़-भाग में खर्च हुए जा रहे हैं।

जिले में दो मई को पंचायत चुनाव की मतगणना सभी विकास खंड पर कराई गई थी। गणना चार पालियों में दिन रात हुई। नियम यह था कि शिफ्ट खत्म होने के बाद फौरन भुगतान किया जाए, लेकिन पहले दिन यह पालन नहीं हुआ। कन्नौज सदर में पहले दिन भी कार्मिकों ने मानदेय न मिलने पर हंगामा किया था, जिन्हें दूसरे दिन शाम पांच बजे भुगतान का आश्वासन दिया गया था, लेकिन भुगतान नहीं हुआ था। इस कारण दूसरे दिन आए रात शिफ्ट के कर्मियों ने मानदेय के लिए बहिष्कार कर काम नहीं किया था। पहले मानदेय मांगा था। हालांकि, बाद में सभी ब्लाक पर कई कर्मियों का भुगतान कर दिया गया है, लेकिन कई कर्मियों का अभी भी बकाया है, जो चक्कर लगा रहे हैं। इनमें से कई शिक्षा विभाग के ऐसे कर्मी हैं, जो कानपुर व आसपास जिलों से कई बार मानदेय के लिए आ चुके हैं, मानदेय से अधिक खर्च आने-जाने में कर चुके हैं। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत विनीत कटियार ने बताया कि सभी का भुगतान कर दिया गया है। चौथी पाली के कुछ कर्मी रह गए हैं, जिनका भी भुगतान किया जा रहा है।

आरओ व एआरओ का नहीं आया मानदेय

चुनाव के दौरान आरओ व एआरओ को भी मानदेय मिलता है, जो इस बार नहीं आया है। न ही किसी तरह के निर्देश मिले हैं। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आरओ व एआरओ को लेकर कोई गाइडलाइन या बजट नहीं जारी हुआ है। लोकसभा चुनाव में भी नहीं आया था, जैसे निर्देश आयोग के मिलेंगे उसी आधार पर काम होगा।

chat bot
आपका साथी