चकबंदी प्रक्रिया निरस्त कराने के लिए डटे किसान

संवाद सहयोगी छिबरामऊ चकबंदी प्रक्रिया निरस्त कराने की मांग कर रहे ग्रामीण तीसरे दिन भी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 07:29 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 11:09 PM (IST)
चकबंदी प्रक्रिया निरस्त कराने के लिए डटे किसान
चकबंदी प्रक्रिया निरस्त कराने के लिए डटे किसान

संवाद सहयोगी, छिबरामऊ: चकबंदी प्रक्रिया निरस्त कराने की मांग कर रहे ग्रामीण तीसरे दिन भी घटनास्थल पर डटे रहे। ग्रामीणों ने चकबंदी विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की बुद्धि शुद्धि के लिए यज्ञ में आहुतियां भी दीं।

शुक्रवार को भारतीय किसान यूनियन किसान के जिलाध्यक्ष राजा शुक्ला के नेतृत्व में ग्रामीण धरने पर बैठे रहे। जिलाध्यक्ष ने कहा कि चकबंदी प्रक्रिया में ग्राम सभा की गठित समिति की जानकारी दी जाए। समिति गठित न होने पर पूरी प्रक्रिया निरस्त कर समित को संज्ञान में लेकर दोबारा चकबंदी कराई जाए। ग्रामीणों ने कहा कि कर्मियों ने मनमाने तरीके से चकों का आवंटन किया है। चकबंदी प्रक्रिया के शुरू होने से पहले के अभिलेख भी किसानों को उपलब्ध नहीं कराए गए। अधिवक्ता गौरव यादव ने कहा कि आधार वर्ष खतौनी, आकार पत्र दो व प्रारूप पांच लोगों को वितरित नहीं किए गए हैं। यह सभी प्रभावित ग्रामवासियों को उपलब्ध कराए जाएं। संघर्ष समिति के महामंत्री शुभम त्रिपाठी ने कहा कि जिनका रकबा कम किया गया है, उनके आदेश की फाइल तत्काल उपलब्ध कराई जाए। इससे पहले सभी ने यज्ञ का आयोजन किया। सामूहिक रूप से बुद्धि शुद्धि के लिए आहुतियां दी। सुरेश चंद शास्त्री ने मंत्रोच्चारण किया। धरना प्रदर्शन के दौरान प्रेम चतुर्वेदी, अमित कश्यप, सत्यपाल सिंह, अनार सिंह, शिवम, वीरेंद्र व बृजेश मौजूद रहे।

---

सड़क पर आंदोलन की चेतावनी

धरना-प्रदर्शन स्थल पर आयोजित हवन में उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ के जिलाध्यक्ष सौरभ यादव पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को लेकर धरना को समर्थन देने की बात कही। कहा कि किसानों के साथ अन्याय हुआ, तो सड़कों पर उतर आंदोलन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी