हवा ने बदली दिशा, विक्षोभ से हुई बारिश

जागरण संवाददाता कन्नौज हवा की दिशा बदलने से उत्पन्न हुए विक्षोभ के कारण दोपहर में बारि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 07:47 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 07:47 PM (IST)
हवा ने बदली दिशा, विक्षोभ से हुई बारिश
हवा ने बदली दिशा, विक्षोभ से हुई बारिश

जागरण संवाददाता, कन्नौज : हवा की दिशा बदलने से उत्पन्न हुए विक्षोभ के कारण दोपहर में बारिश हुई। हालांकि पानी ज्यादा देर तक नहीं बरसा। बारिश के बाद धूप निकलने से तेज गर्मी व उमस से लोग परेशान रहे। मौसम विभाग का अनुमान है कि विक्षोभ के कारण आगामी दो-तीन दिनों में भारी बारिश हो सकती है।

शनिवार को सुबह से ही आसमान में बादल छाए थे। दोपहर में 66 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवा चली और इसके बाद बारिश हुई। करीब दस मिनट तक बारिश होती रही, इसके बाद रिमझिम बौछार होने लगी। बारिश होने से दोपहर बाद मौसम खुशगवार हो गया, लेकिन इसके बाद जब धूप निकली तो गर्मी व उमस के कारण लोग परेशान हो उठे। शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 34 डिग्री रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रिकार्ड किया गया। हवा की दिशा उत्तर-पूर्वी होने के कारण विक्षोभ उत्पन्न हुआ, जिसके कारण हल्की बारिश हुई।

----------

किसानों को मिली राहत

बारिश होने से किसानों को राहत मिली, जो लोग मक्का की बोआई के लिए खेत में पलेवा कर रहे थे, तो उन्हें इस पानी से जुताई करने में आसानी होगी। हालांकि इस समय ग्रीष्मकालीन मक्का खेत में तैयार खड़ी है। पानी बरसने से उसमें नुकसान हो सकता है। किसानों का कहना है कि हल्के पानी से मक्का में कोई नुकसान नहीं होगा।

------------

हवा की दिशा में लगातार परिवर्तन हो रहा है, जिससे विक्षोभ उत्पन्न हो रहा है। अभी मानसून नहीं आया है। विक्षोभ के कारण 15 जून तक भारी बारिश होने की संभावना है।

-डा.अजय मिश्र, मौसम वैज्ञानिक

chat bot
आपका साथी