15 घंटे गुल रही जिला अस्पताल की बिजली

जागरण संवाददाता कन्नौज शासन की तरफ से सभी अस्पतालों को 24 घंटे आपूर्ति देने के निर्देश

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 07:38 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 07:38 PM (IST)
15 घंटे गुल रही जिला अस्पताल की बिजली
15 घंटे गुल रही जिला अस्पताल की बिजली

जागरण संवाददाता, कन्नौज : शासन की तरफ से सभी अस्पतालों को 24 घंटे आपूर्ति देने के निर्देश हैं, इसके बाद भी विद्युत आपूर्ति में सुधार नहीं हो रहा है। सीटी (करंट ट्रांसफार्मर) फुंकने से जिला अस्पताल की बिजली 15 घंटे गुल रही, जिससे मरीज व तीमारदार समेत सभी कर्मचारी परेशान रहे।

शुक्रवार देर रात 11 बजे के करीब जिला अस्पताल की बिजली गुल हो गई। काफी देर तक बिजली न आने पर कर्मचारियों ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को फोन किया। रात में बिजली विभाग के कर्मचारियों ने अस्पताल में लगे पैनल का निरीक्षण किया तो पता चला कि ओवरलोडिग के कारण वीसीबी (वैक्यूम सर्किट ब्रेकर) पैनल में लगी सीटी फुंक गई है। रात में अस्पताल के लिए तो जनरेटर चला दिया गया, जबकि आवासीय परिसर में अंधेरा छाया रहा। पूरी रात एसी में सोने वाले कर्मचारी सड़क पर टहलते रहे। सुबह बिजली न होने से सीटी स्कैन व एक्सरे भी नहीं हो सके, जिससे दूरदराज से आए मरीज मायूस होकर लौट गए। सीटी स्कैन आपरेटर आदेश अग्निहोत्री ने बताया कि बिजली न होने के कारण दस मरीजों को वापस कर दिया गया।

--------------------

दोपहर बाद बहाल हुई आपूर्ति

सुबह उपखंड अधिकारी सूरज सोनी अपनी टीम के साथ जिला अस्पताल पहुंचे। उन्होंने सीटी व केबिल की मरम्मत कराई, तब जाकर दोपहर बाद आपूर्ति बहाल हुई। उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल की मशीनें पुरानी हो गईं हैं। अब इनको बदलने की आवश्यकता है। लोड अधिक होने के कारण यह फुंक जातीं हैं।

---------------

नहीं बन सका स्वतंत्र फीडर

जिला अस्पताल के लिए शासन से स्वतंत्र फीडर बनाने के निर्देश दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने एस्टीमेट के आधार पर विद्युत विभाग को 3.5 करोड़ भी दे दिए हैं। इसके बाद भी अब तक अस्पताल के लिए स्वतंत्र फीडर नहीं बन सका, जिससे आए दिन जिला अस्पताल की बिजली गुल रहती है। सीएमएस डा. शक्ति बसु ने बताया कि विद्युत विभाग को कई बार रिमाइंडर भेजा गया, अभी तक स्वतंत्र फीडर नहीं बनाया गया है।

-----------------

जिला अस्पताल के स्वतंत्र फीडर का काम शुरू हुआ था। बीच में कार्यदायी संस्था ने बंद कर दिया। बजट भेज दिया गया है। जल्द ही फीडर का काम पूरा कर जिला अस्पताल को निर्बाध आपूर्ति दी जाएगी।

-शादाब अहमद, अधिशासी अभियंता

chat bot
आपका साथी