बिजली विभाग ने भेज दिए 120 साल पुराने बिल

जागरण संवाददाता कन्नौज बिजली विभाग के कारनामे अजीब हैं। कभी किसी के पास करोड़ों रुपये बकाए का बिल भेज देता तो तो किसी के पास पुराने बिल।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 06:07 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 06:07 PM (IST)
बिजली विभाग ने भेज दिए 120 साल पुराने बिल
बिजली विभाग ने भेज दिए 120 साल पुराने बिल

जागरण संवाददाता, कन्नौज: बिजली विभाग के कारनामे अजीब हैं। कभी किसी के पास करोड़ों रुपये बकाया होने का बिल भेज देता है तो किसी के पास पुराने बिल। अब बेसिक शिक्षा विभाग को 120 साल पुराने बिल भेज दिए गए, जिससे अधिकारी सकते में हैं। इनमें कई स्कूल ऐसे हैं, जिनमें विद्युत कनेक्शन ही नहीं है और विद्युत विभाग उन पर लाखों रुपये बकाया दर्शा रहा है।

विद्युत विभाग ने बेसिक शिक्षा विभाग को करीब 45 करोड़ रुपये के बिल भेजे हैं। इनमें जिले के 1200 प्राथमिक विद्यालयों में प्रत्येक स्कूल पर करीब एक लाख रुपये से अधिक का बिल बाकी होना दर्शाया गया है। खास बात यह है कि इन सभी बिलों में तारीख एक जनवरी सन् 1900 अंकित है। इसके अनुसार बिल 120 साल पुराने हैं। जिस तिथि में विभाग विद्युत आपूर्ति देने की बात कह रहा है, उस तिथि को विद्यालय नहीं थे। हालांकि विभाग ने सफाई दी है और इसे कंप्यूटर की लिपिकीय त्रुटि माना है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी केके ओझा ने बताया कि विद्युत विभाग ने गलत बिल भेजे हैं। उनकी रिपोर्ट के अनुसार जिले में 98 प्राथमिक विद्यालय ऐसे हैं, जिनमें बिजली का कनेक्शन ही नहीं है। फिर भी विद्युत विभाग की सूची में वह बकायेदार हैं। इस बारे में शासन को लिखकर भेज दिया गया है। बजट मिलते ही 2018 तक का बकाया बिल उनके विभाग से जमा किया जाएगा, जबकि इसके बाद का बिल ग्राम पंचायत निधि से जमा होगा। इस बारे में शासनादेश भी जारी हो चुका है। कोट

बेसिक शिक्षा विभाग पर करीब 45 करोड़ रुपये का बिल बकाया है। दस साल से एक भी रुपया जमा नहीं किया गया है, उसी अनुसार बिल भेजे गए हैं। बिल में तारीख गलत होना लिपिकीय त्रुटि है, जिसे सही करा दिया जाएगा।

-शादाब अहमद, अधिशासी अभियंता

chat bot
आपका साथी