अप्रैल तक दौड़ने लगेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

जागरण संवाददाता, अभिषेक द्विवेदी, कन्नौज: कानपुर-फर्रुखाबाद रूट पर अगले साल अप्रैल माह तक इलेि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 05:47 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 05:47 PM (IST)
अप्रैल तक दौड़ने लगेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन
अप्रैल तक दौड़ने लगेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

जागरण संवाददाता, अभिषेक द्विवेदी, कन्नौज: कानपुर-फर्रुखाबाद रूट पर अगले साल अप्रैल माह तक इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ने लगेगी। लाइन पर विद्युतीकरण का काम तकरीबन 70 फीसद हो गया है। दिसंबर से ओएचई (ओवर हेड इलेक्ट्रिक) लाइन लगाने का काम शुरू हो जाएगा जिसके मार्च 2019 तक पूरा होने की उम्मीद है।

कानपुर के कल्यानपुर स्टेशन से फर्रुखाबाद तक 130 किमी लंबी रेल लाइन के विद्युतीकरण की जिम्मेदारी नोएडा की एक कंपनी को दी गई है, जबकि विद्युतीकरण के पर्यवेक्षण का जिम्मा दूसरी कंपनी के पास है। इस रूट पर दो चरणों में काम चल रहा है, पहला कल्यानपुर से कन्नौज (82 किमी) और दूसरा कन्नौज से फर्रुखाबाद (60 किमी) है। काम करने वाली कंपनी के डिप्टी मैनेजर राजीव बसक ने बताया कि कल्यानपुर से कन्नौज तक सिविल का 70 फीसद काम पूरा हो गया है, जबकि पोल लगाने का काम 60 प्रतिशत पूरा कर लिया गया है। स्टेशनों पर बूम लगाने के लिए सेमी ब्लाक लेकर क्रेन से काम किया जा रहा है। यह काम अभी कानपुर के बिल्हौर और उत्तरीपूरा रेलवे स्टेशन पर चल रहा है। बाकी स्थानों पर ब्रेकिट इंसुलेटर लगाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कल्यानपुर तक ओएचई चार्ज है। दिसंबर से इस रूट पर भी ओएचई लगाने का काम शुरू होगा। कल्यानपुर से फर्रुखाबाद तक विद्युतीकरण में लगभग 64 करोड़ की लागत आएगी।

फर्रुखाबाद-मथुरा लाइन पर भी चल रहा काम

कल्यानपुर से फर्रुखाबाद की तरह कासगंज-मथुरा रूट पर भी रेल लाइन के विद्युतीकरण का काम चल रहा है। इस रूट पर भी दो चरणों में काम होगा, जिसमें पहला फर्रुखाबाद से कासगंज और दूसरा कासगंज से मथुरा तक है। यह काम भी मार्च में ही पूरा होगा।

-----------

कल्यानपुर से फर्रुखाबाद रूट पर विद्युतीकरण का काम तेजी से चल रहा है, जिसे मार्च 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद ट्रायल शुरू होगा। संभवत: अप्रैल माह में इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों का संचालन शुरू होगा।

- संतोष कुमार तिवारी, परियोजना प्रबंधक।

chat bot
आपका साथी