कोरोना काल में लगेगी नवाचारों की ई-प्रदर्शनी

जागरण संवाददाता कन्नौज श्री अरविदो सोसायटी के माध्यम से शून्य निवेश में बने शैक्षिक नवाचारों

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 11:41 PM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 11:41 PM (IST)
कोरोना काल में लगेगी नवाचारों की ई-प्रदर्शनी
कोरोना काल में लगेगी नवाचारों की ई-प्रदर्शनी

जागरण संवाददाता, कन्नौज: श्री अरविदो सोसायटी के माध्यम से शून्य निवेश में बने शैक्षिक नवाचारों की ई-प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। इसमें शिक्षकों के नवाचारों के वीडियो बनाकर अपलोड किए जाएंगे, जिसे ऑनलाइन पोर्टल पर देखा जा सकेगा। लर्निंग आउटकम को लेने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने यह अभिनव प्रयोग किया है।

शैक्षिक सत्र 2020-21 में प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए ई-पाठशाला पर जोर दिया गया है। जिला समन्वयक (विशेष शिक्षा) अश्वनी कुमार ने बताया कि सभी शिक्षकों द्वारा विद्यालय में उपलब्ध व तैयार किए गए टीएलएम (टीचिग, लर्निंग मैटेरियल) के वीडियो बनाकर वॉट्सएप पर शिक्षक अपने व विद्यालय के नाम के साथ भेजेंगे। शून्य निवेश पर आधारित तैयार किए गए नवाचार का अभिलेखीकरण कर उसे भी वाट्सएप पर भेजेंगे। इनोवेटिव पाठशाला का क्रियान्वयन कर पाठ्य योजना पर आधारित शिक्षण गतिविधियों का वीडियो साझा करेंगे। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड किया जा सकेगा। राज्य परियोजना महानिदेशक विजय किरन आनंद ने लर्निंग आउटकम को बेहतर बनाने के लिए इनोवेटिव पाठशाला व ई-प्रदर्शनी को बढ़ावा देने के निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिए हैं।

----------

इनोवेटिव पाठशाला व ई-प्रदर्शनी को क्रियान्वित करने के लिए सभी शिक्षकों को भी जानकारी दे दी गई है और वाट्सएप के लिए मोबाइल नंबर भी उपलब्ध करा दिए गए हैं।

-शशांक श्रीवास्तव, प्रोग्राम ऑफीसर

मेडिकल कालेज में बुजुर्ग की मौत, शिनाख्त नहीं

संवाद सूत्र, ठठिया : जिला अस्पताल से गंभीर हालत में बुजुर्ग को मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया था। इमरजेंसी में इलाज के दौरान बुजुर्ग की मौत हो गई। पुलिस ने जांच शुरू कर दी, लेकिन शव की शिनाख्त नहीं हो सकी।

शुक्रवार सुबह आठ बजे राजकीय मेडिकल कॉलेज की इमरजेंसी में इलाज के दौरान 75 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई। बुजुर्ग को तीन दिसंबर को जिला अस्पताल से मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था। इमरजेंसी में गंभीर हालत के दौरान कर्मचारियों ने पूछताछ की तो बुजुर्ग ने अंगने लाल निवासी ठठिया बताया था। मौत होने के बाद कोई स्वजन नहीं आया। मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने जानकारी पुलिस को भेजी। थानाध्यक्ष राजकुमार सिंह ने बताया कि शव की शिनाख्त और स्वजनों की तलाश को लेकर जांच रही। शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

chat bot
आपका साथी