जिला अस्पताल में डेंगू की जांच किट खत्म, मरीज हो रहे परेशान

जागरण संवाददाता कन्नौज एक तरफ सरकार सभी सरकारी अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 05:57 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 05:57 PM (IST)
जिला अस्पताल में डेंगू की जांच  
किट खत्म, मरीज हो रहे परेशान
जिला अस्पताल में डेंगू की जांच किट खत्म, मरीज हो रहे परेशान

जागरण संवाददाता, कन्नौज : एक तरफ सरकार सभी सरकारी अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने का दावा किया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ अस्पतालों में जांच की सुविधा और संसाधन भी मुहैया नहीं हो रहे हैं। जिला अस्पताल को ही लीजिए, जहां पिछले 9 माह से डेंगू की जांच के लिए रैपिड टेस्ट किट नहीं है, जिससे मरीज मायूस होकर लौट जाते हैं। अभी तक अस्पताल प्रशासन जांच किट नहीं खरीद पाया है।

जिला अस्पताल की पैथोलाजी की हालत यह है कि यहां जांच के लिए लैब टेक्नीशियनों को पर्याप्त संसाधन उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। हर साल बरसात के दिनों में डेंगू के सैकड़ों मरीज मिलते हैं, मगर यहां कोई जांच की व्यवस्था नहीं है। पैथोलाजी में डेंगू की जांच के लिए एलाइजर रीडर नहीं आ पाया, लेकन अब तो रैपिड टेस्ट किट भी नहीं हैं। लैब टेक्नीशियन ने बताया कि पिछले साल 500 टेस्ट किट मिली थीं, जिनसे जांच की गईं थीं। अब अक्टूबर माह से एक भी टेस्ट किट नहीं है, जिससे अब मरीजों का डेंगू का सैंपल नहीं लिया जा रहा है। प्रतिदिन जांच के लिए आने वाले मरीज मायूस होकर लौट जाते हैं। ओपीडी में डेंगू की जांच के लिए आने वाले मरीजों को राजकीय मेडिकल कालेज भेज दिया जाता है। यहां स्लाइड बनाकर केवल मलेरिया की जांच की जाती है। कई बार रैपिड टेस्ट किट के लिए इंडेन्ट बनाकर अधिकारियों को भेजा गया, लेकिन अभी तक किट उपलब्ध नहीं हो पाई है।

----------------

जिला अस्पताल में डेंगू की जांच को कोई व्यवस्था नहीं है। पिछले साल अक्टूबर माह से रैपिड टेस्ट किट नहीं है, जिससे डेंगू की जांच नहीं हो पा रही है। इस संबंध में पत्र लिखकर सीएमओ व सीएमएस को जानकारी दी गई है।

-डा. आरडी यादव, प्रभारी, पैथोलाजी, जिला अस्पताल

chat bot
आपका साथी