काऊ मिल्क प्लांट के घी से तंदुरुस्त होंगे कुपोषित और गर्भवती

संवाद सहयोगी तिर्वा पूर्ववर्ती सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट को रफ्तार मिलने लगी है। कानपुर व अल

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 10:50 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 10:50 PM (IST)
काऊ मिल्क प्लांट के घी से तंदुरुस्त होंगे कुपोषित और गर्भवती
काऊ मिल्क प्लांट के घी से तंदुरुस्त होंगे कुपोषित और गर्भवती

संवाद सहयोगी, तिर्वा : पूर्ववर्ती सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट को रफ्तार मिलने लगी है। कानपुर व अलीगढ़ मंडल से दूध की आपूर्ति शुरू हो गई। इससे अब प्लांट पर देशी घी तैयार होने लगा। इसी घी से दोनों मंडल के कुपोषित बच्चे व गर्भवती का स्वास्थ्य बेहतर बनाया जाएगा।

तहसील क्षेत्र के उमर्दा में बढ़नपुर वीरहार गांव के पास काऊ मिल्क प्लांट बनाया गया है। प्लांट की क्षमता रोजाना एक लाख लीटर दूध खपत करने की है। लेकिन संसाधनों के अभाव में बमुश्किल 20 हजार लीटर दूध की आपूर्ति हो पाती थी। अब कानपुर व अलीगढ़ मंडल के सभी जनपदों से दूध की आपूर्ति शुरू कर दी गई। इससे रोजाना 45 हजार लीटर दूध आने लगा। इसमें 12 हजार लीटर दूध की पैकिग होने लगी और 33 हजार लीटर दूध से देशी घी तैयार किया जा रहा है। 15 मीट्रिक टन का हुआ स्टॉक:

बाल विकास पुष्टाहार केंद्रों पर अब देशी घी वितरण किया जाएगा। प्लांट पर तैयार होने वाला देशी घी कानपुर व अलीगढ़ मंडल के सभी जिलों में भेजा जाएगा। इसके लिए प्लांट पर 15 मीट्रिक टन घी को तैयार कर लिया गया है।

किसानों की बढ़ेगी आय:

प्लांट पर दूध की खपत शुरू होने से अब एटा, कासगंज, आगरा, अलीगढ़, औरैया, मैनपुरी, कन्नौज, कानपुर देहात व फर्रुखाबाद के किसानों की आय दोगुनी होगी। इसके साथ ही जल्द ही बरेली मंडल के जिलों में दूध की खरीद शुरू की जाएगी।

----------

दोनों मंडलों से दूध और घी की आपूर्ति शुरू होने से प्लांट की रफ्तार बढ़ गई। काम तेजी से चल रहा। घी का स्टॉक किया जा रहा है। शासन के निर्देश मिलने पर घी को दोनों मंडलों के जिलों में भेजा जाने लगेगा।

-प्रदीप कुमार, प्रभारी, काऊ मिल्क प्लांट, उमर्दा

chat bot
आपका साथी