रतापुरवा में दूसरे दिन भी सफाई व स्वास्थ्य टीम का रहा डेरा

संवाद सहयोगी तिर्वा रतापुरवा गांव में दूसरे दिन भी सफाई व स्वास्थ्य टीम का डेरा रहा। नालिय

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 08:06 PM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 08:06 PM (IST)
रतापुरवा में दूसरे दिन भी सफाई व स्वास्थ्य टीम का रहा डेरा
रतापुरवा में दूसरे दिन भी सफाई व स्वास्थ्य टीम का रहा डेरा

संवाद सहयोगी, तिर्वा: रतापुरवा गांव में दूसरे दिन भी सफाई व स्वास्थ्य टीम का डेरा रहा। नालियों व गलियों की सफाई कराई गई। साथ ही स्वास्थ्य टीम ने 70 मरीजों को बुखार, खांसी व जुकाम की दवाएं वितरण की। इसमें नौ लोगों के सैंपल भी लिए गए हैं।

विकास खंड कन्नौज की ग्राम पंचायत बेहरिन के मजरा रतापुरवा गांव निवासी ध्रुव सिंह की 38 वर्षीय पत्नी पूनम देवी की मौत 22 अगस्त व 25 अगस्त को नौ वर्षीय बेटी रोली की मौत डेंगू से हो गई थी। दैनिक जागरण में बुधवार के अंक में पेज संख्या तीन पर 'रतापुरवा में डेंगू से मां-बेटी की मौत, कई बीमार' की खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया। इससे स्वास्थ्य विभाग की टीम व विकास विभाग के सफाई कर्मियों की टीमें डेरा डाले हैं। दूसरे दिन स्वास्थ्य टीम ने 70 मरीजों को दवाएं बांटी और नौ मरीजों के सैंपल लिए हैं। सफाई कर्मियों ने नालियों व गलियों की सफाई की। गलियों में भरा पानी भी निकाला गया और घरों के गंदे पानी के निकासी को लेकर इंतजाम किए जा रहे हैं। गांव में एसडीएम गौरव शुक्ला ने पहुंचकर जांच की। इसमें ग्रामीणों से बात की और समस्या को सुनी। उन्होंने बताया कि कर्मचारी लगे हैं और स्वास्थ्य टीम भी अपना काम कर रही है। ----------------- जांच के दौरान निकले दो डेंगू पाजिटिव

बारिश के मौसम में डेंगू व बुखार मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। जिला अस्पताल में बुखार के 12 रोगियों के खून की रैपिड टेस्ट किट से जांच की गई, जिसमें दो को डेंगू निकला है। पुष्टि के लिए ब्लड सैंपल राजकीय मेडिकल कालेज भेजे गए हैं। शुक्रवार को जिला अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की भीड़ रही। पंजीकरण कराने के दौरान भीड़ रही। करीब 200 लोगों ने पंजीकरण कराया। खून की जांच कराने के लिए पैथोलाजी में भी मरीजों की लंबी लाइन लगी थी। 12 लोगों का ब्लड सैंपल लेकर रैपिड टेस्ट किट से जांच की गई तो दो लोगों में डेंगू संक्रमित पाया गया। सभी सैंपलों को एलाइजा टेस्ट के लिए मेडिकल कालेज भेज दिया है। एनएस-1 वायरस की पुष्टि एलाइजा टेस्ट से ही होती है। डाक्टर वीके शुक्ला ने बताया कि घर के आसपास जलभराव न होने दें। इसके साथ ही कूलर में रोजाना पानी बदलें। मच्छरदानी का ज्यादा उपयोग करें। खुले में पानी न रखें।

chat bot
आपका साथी