मनाया गया टीकाकरण उत्सव, मेले जैसा नजारा

जागरण संवाददाता कन्नौज कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण जरूरी है। जनपद के सभी केंद्रों

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 07:44 PM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 07:44 PM (IST)
मनाया गया टीकाकरण उत्सव, मेले जैसा नजारा
मनाया गया टीकाकरण उत्सव, मेले जैसा नजारा

जागरण संवाददाता, कन्नौज : कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण जरूरी है। जनपद के सभी केंद्रों पर टीकाकरण उत्सव मनाया गया, जिसमें हंस-हंस कर लोगों ने टीका लगवाया। दिन भर केंद्रों पर मेले जैसा नजारा रहा। स्वास्थ्य विभाग ने 45 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीका लगाने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसमें जिले में 1,12,800 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

गुरुवार को जिला अस्पताल तथा विनोद दीक्षित अस्पताल में टीकाकरण उत्सव मनाया गया। इसमें कोविन पोर्टल पर रजिस्टर्ड लोगों को टीका लगाया गया। इतना ही नहीं, साइट पर जितने लोग टीका लगवाने पहुंचे, उन्हें वैक्सीनेशन के फायदों के बारे में बताया गया। जो लोग टीका लगने से डर रहे थे, उन्होंने हंस-हंसकर टीका लगवाया। जिला वैक्सीन प्रभारी इरशाद बेग ने बताया कि जिले में फ्रंटलाइनर और हेल्थ केयर वर्कर में 83.33 लोगों ने पहला डोज लिया, जबकि 60.81 ने दूसरा डोज लिया है। इसी तरह जिले में 23,980 लोगों ने कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया, जिसमें अब तक 23,306 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। गुरुवार को जिले में टीकाकरण उत्सव के दौरान 9478 लोगों को टीका लगाया गया, जो अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है।

---------------------------

माता-पिता को जरूर लगवाएं टीका

कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए शासन की गाइड लाइन के अनुसार सभी 45 साल से ऊपर के लोगों को टीका जरूर लगवाना चाहिए। इसमें जो युवा अभी 45 साल के नहीं हुए हैं, वह अपने माता-पिता को टीकाकरण केंद्र तक अवश्य ले जाएं और उन्हें टीका लगवाएं। दोनों डोज लगने के बाद शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी, जिससे कोविड से वह पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे। मैने भी अपने माता-पिता तथा स्वयं भी वैक्सीन लगवाई है।

-राकेश कुमार मिश्र, जिलाधिकारी

---------------------------

टीका लगने के बाद भी रहें सावधान

कोरोना वैक्सीन टीकाकरण के बाद भी सावधान रहना होगा। सावधानी हटी-दुर्घटना घटी वाली कहावत की तरह लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन तब भी करना है। जो लोग प्रतिरक्षित हैं, उनको कोरोना नहीं होगा, लेकिन वह वाहक तो बन सकते हैं। इसलिए नियमित रूप से साबुन से हाथ धोएं तथा मास्क लगाकर ही बाहर निकलें।

-डॉ. विनय कुमार शुक्ला, चिकित्सा अधिकारी - जिला अस्पताल

----------------------------- वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित कोरोना की वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसको लगवाने के बाद हल्का सा बुखार आ सकता है, जिसके लिए टीकाकरण साइट पर पैरासिटामॉल टेबलेट दिया जाता है। इसके लगने के बाद के शरीर में तेजी से एंटीबॉडी बनने लगते हैं, जो हमें जीवन भर रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं। टीकाकरण के बारे में भ्रांतियों बचें और टीकाकरण केंद्र पर जाकर वैक्सीन अवश्य लगवाएं।

-डॉ. धीरेंद्र प्रकाश आर्य, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी

chat bot
आपका साथी