ऋण लेने को बैंकों का लगा रहे चक्कर

संवाद सहयोगी तिर्वा प्रधानमंत्री की पथ विक्रेता योजना के तहत ऋण देने में बैंक कर्मी आनाकानी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 11:23 PM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 11:23 PM (IST)
ऋण लेने को बैंकों का लगा रहे चक्कर
ऋण लेने को बैंकों का लगा रहे चक्कर

संवाद सहयोगी, तिर्वा : प्रधानमंत्री की पथ विक्रेता योजना के तहत ऋण देने में बैंक कर्मी आनाकानी कर रहे। इससे योजना साकार नहीं हो रही और पथ विक्रेता परेशान है। नगर पंचायत ने पथ विक्रेता को ऋण के लिए पात्र बता दिया और सूची बैंकों में भेज दी। इसके बावजूद भी बैंक कर्मी ऋण को मंजूरी नहीं दे रहे हैं।

नगर पंचायत में प्रधानमंत्री पथ विक्रेता आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत 476 फुटपाथ के दुकानदारों को ऋण दिलाने का लक्ष्य दिया गया था। इसमें नगर पंचायत ने आवेदन को स्वीकृति कर प्रक्रिया पूर्ण कर दी। दुकानदारों को पथ विक्रेता होने के प्रमाण पत्र भी जारी किए हैं। नियमानुसार सूची बनाकर बैंकों में भेजी गई। अब सिर्फ बैंक में सूची को मंजूरी देने के लिए शाखा प्रबंधकों की मुहर लगनी है। पथ विक्रेता ऋण पाने के लिए लगातार बैंकों के चक्कर काट रहे। बैंक कर्मी टाल-मटोल रवैया ऋण आवंटित नहीं हो रहा है। इससे कर्मचारी लगातार बैंक व नगर पंचायत की दौड़ लगा रहे।

क्या कहते हैं जिम्मेदार:

मामले को लेकर बैंक कर्मियों से बात की जाएगी। शासन की योजनाओं का पूरी तरह से क्रियान्वयन कराया जाएगा। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

जयकरन, एसडीएम

----------------------

पालतू सुअरों ने बर्बाद की दो बीघा आलू फसल

संवाद सूत्र, विशुनगढ़: पालतू सुअरों ने करीब दो बीघा आलू की फसल नष्ट कर दी। हजारों का नुकसान होने से किसान परेशान हो गए। नाराज किसानों ने कार्रवाई की मांग कर तहरीर दी।

थाना विशुनगढ़ के गांव कुरारा निवासी किसान सत्यराम वर्मा, पन्नालाल, पिकू, विक्की, अभिषेक, मनीराम व सुखराम ने खेतों में आलू की फसल की थी। फसल बेहतर होने पर मुनाफे की उम्मीद थी। इसी बीच उनकी दो बीघा फसल को गांव में ही पाले जा रहे सुअरों ने बर्बाद कर दिया। किसानों ने बताया कि इस बार आलू की कीमत अच्छी थी। ऐसे में महंगे दामों पर बीज लेकर फसल की थी। शुक्रवार सुबह वह खेतों की ओर गए, तो आलू की बेल उखड़ी पड़ी थी। आलू भी बिखरे हुए थे। वहीं पास के ही खेतों में सुअरों का एक झुंड फसल को नष्ट कर रहा था। उन सभी को भगाया। इसकी शिकायत पालकों से जाकर की, तो वह लोग अभद्रता करने लगे। ऐसे में किसान थाने पहुंचे और पशुपालकों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग की। थाना प्रभारी सत्य प्रकाश ने बताया कि प्रार्थना पत्र मिला है। मामले की जांच कराई जाएगी। पालकों के अभद्रता करने पर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी