मुंबई और गुजरात से लौटे 278 प्रवासी कामगार

जागरण संवाददाता कन्नौज कोरोना संक्रमण के कारण प्रवासियों का वापस लौटना जारी है। रि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 11:07 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 11:07 PM (IST)
मुंबई और गुजरात से लौटे 278 प्रवासी कामगार
मुंबई और गुजरात से लौटे 278 प्रवासी कामगार

जागरण संवाददाता, कन्नौज : कोरोना संक्रमण के कारण प्रवासियों का वापस लौटना जारी है। रविवार को मुंबई से आई दो गाड़ियों से 278 लोग वापस आए। इसमें कई लोग ऐसे थे जो मुंबई में लॉकडाउन होने के कारण वापस आए थे, तो कई ऐसे भी मिले जो पंचायत चुनाव के चलते वोट डालने के लिए आए थे।

रविवार को इत्र नगरी के रेलवे स्टेशन पर मुंबई से आई बांद्रा-लखनऊ एक्सप्रेस व मुंबई सेंट्रल-गोरखपुर एक्सप्रेस ट्रेन से कई यात्री उतरे। इस बार स्टेशन पर सभी यात्रियों की कोरोना की जांच की गई। विनोद दीक्षित अस्पताल के लैब टेक्नीशियन पुष्पराज, कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर अनिरुद्ध कुमार व स्टाफ नर्स अल्का ने सभी यात्रियों का एंटीजन टेस्ट किया। कोई पॉजिटिव नहीं निकला। रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक दोनों ट्रेनों से करीब 278 लोग कन्नौज उतरे। इसमें आसपास के जिले औरैया, कानपुर, कानपुर देहात, हरदोई के भी लोग थे जो यहां से निजी साधनों के माध्यम से अपने घर तक गए। इस बार प्लेटफार्म पर आरपीएफ के जवान तैनात रहे और सभी यात्रियों को सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए कहा गया।

यात्री बोले-अब स्थिति ठीक

कानपुर नगर के कस्बा मकनपुर निवासी मोहम्मद रईस मुंबुई में रहकर कारोबार करते हैं। उन्होंने बताया कि वहां लॉकडाउन लगा है, जिससे कारोबार बंद है। ऐसे में वह अपने गांव लौट आए हैं। जब तक स्थिति सामान्य नहीं होगी, तब तक वह गांव में ही रहेंगे। हालांकि अब वहां स्थिति ठीक होती जा रही है। उन्नाव के दयाराम ने बताया कि वह भी मुंबई में रहकर निजी व्यवसाय करते हैं। अभी वहां लॉकडाउन होने के कारण दुकान बंद रहती है। ऐसे में वह गांव चले आए। अब वह गांव में गेहूं की मड़ाई का काम करेंगे। स्थिति सामान्य होने पर वापस चले जाएंगे। जनपद औरैया के याकूबपुर निवासी अर्पित कुशवाहा ने बताया कि वह गुजरात के सूरत शहर में एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करते हैं। गांव में पंचायत चुनाव में उनका भाई प्रत्याशी है। वहां तीसरे चरण में मतदान होगा। चुनाव प्रचार और वोट डालने के लिए वह गांव आए हैं। सूरत में कोरोना के ज्यादा मरीज नहीं हैं। रोमा कुशवाहा ने बताया कि वह भी सूरत से आईं हैं। परिवार और रिश्तेदारी में शादी समारोह होने के कारण उन्हें परिवार समेत वापस आना पड़ा । सूरत में कोरोना के मरीज अधिक नहीं है। फिर भी वहां नाइट क‌र्फ्यू लगाया जा रहा है। अब स्थिति ठीक है। ---------------------- बाहर से आने वाली ट्रेनों के यात्रियों की कोविड की जांच कराने के बाद ही भेजा जा रहा है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की एक टीम तैनात है। वहीं, ट्रेन जाने के बाद स्टेशन को सैनिटाइज भी कराया जा रहा है। -राजीव कुमार, स्टेशन अधीक्षक

chat bot
आपका साथी