पारीछा में 16 से फिर बनेगी बिजली!

- फिलहाल 52 दिन से बन्द है पूरी तरह उत्पादन - कोयले का स्टॉक बढ़ा, 2.80 लाख मीट्रिक टन कोयला मौजूद

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 01:00 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 01:00 AM (IST)
पारीछा में 16 से फिर बनेगी बिजली!
पारीछा में 16 से फिर बनेगी बिजली!

- फिलहाल 52 दिन से बन्द है पूरी तरह उत्पादन

- कोयले का स्टॉक बढ़ा, 2.80 लाख मीट्रिक टन कोयला मौजूद

झाँसी : पारीछा स्थित थर्मल पावर प्लाण्ट में पिछले 52 दिनों से विद्युत उत्पादन पूरी तरह बन्द है। इससे वहाँ कोयले का स्टॉक बढ़ गया है। अब 16 दिसम्बर से दोबारा उत्पादन शुरू होने की सम्भावना है। इसके लिए शासन से आदेश आने का इन्त़जार है।

गौरतलब है कि बरसात के मौसम में कोयला खदानों में पानी भरने से कोयले की आपूर्ति कम हो गई थी। इस कारण सितम्बर 2021 में पारीछा थर्मल पावर हाउस में लगी चार में से एक यूनिट बन्द कर दी गई थी और शेष 3 यूनिट भी पूरी क्षमता से नहीं चलाई गई। धीरे-धीरे मौसम का मिजाज बदला और प्रदेश में वितरण क्षेत्र में बिजली की डिमाण्ड कम होती गई। इसलिए शासन से आदेश के बाद 17 अक्टूबर 2021 को पावर हाउस की सभी यूनिटों से उत्पादन बन्द कर दिया गया। इस बीच कोयला लगातार मिलता रहा। उत्पादन ठप होने और प्रतिदिन रैक के आने से यहाँ जो कोयले का संकट था, वह भी दूर हो गया। अधिकारियों का मानना है कि बिजली की माँग अब डिमाण्ड बढ़ने लगी है। इसलिए सम्भावना जताई जा रही है कि 16 दिसम्बर से यहाँ उत्पादन शुरू हो सकता है। प्लाण्ट में 250 व 210 मेगावॉट की 2-2 यूनिट लगी हैं। यदि पावर हाउस की सभी चारों यूनिट एक साथ फुल पावर से चलाई जाएं तो यहाँ प्रतिदिन लगभग 920 मेगावॉट अर्थात 22.08 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन होता है।

फोटो हाफ कॉलम

:::

इन्होंने कहा

'शासन से आदेश मिलते ही उत्पादन पुन: शुरू कर दिया जाएगा। सम्भवत: उत्पादन 16 दिसम्बर से शुरू होगा। लम्बे अन्तराल से उत्पादन बन्द है और कोयले की आपूर्ति लगातार हो रही है। अभी एक दिन छोड़ एक दिन रैक मिल रही है। हमारे पास स्टॉक में 2.80 लाख मीट्रिक टन कोयला मौजूद है। उत्पादन शुरू होते ही 4 रैक कोयला प्रतिदिन आने लगेगा।'

मनोज कुमार सचान

मुख्य महाप्रबन्धक, पारीछा थर्मल पावर हाउस, झाँसी

मदन यादव

समय- 6.30

7 दिसम्बर

chat bot
आपका साथी