ठण्ड में सड़क पर सोता न मिले कोई

फोटो ::: 0 मुख्य सचिव ने दिए निर्देश, रैन बसेरा का ़िजलाधिकारी करें निरीक्षण 0 ओमिक्रॉन को ले

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 11:26 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 11:26 PM (IST)
ठण्ड में सड़क पर सोता न मिले कोई
ठण्ड में सड़क पर सोता न मिले कोई

फोटो

:::

0 मुख्य सचिव ने दिए निर्देश, रैन बसेरा का ़िजलाधिकारी करें निरीक्षण

0 ओमिक्रॉन को लेकर करें सर्वेलन्स, सावधानी बरते

झाँसी : मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा ठण्ड के मौसम में कोई भी व्यक्ति सड़क पर सोता नहीं मिलना चाहिए। रैन बसेरा पर पर्याप्त व्यवस्था करने के साथ कम्बल वितरण भी कराएं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ठण्ड से गौवंश की मृत्यु नहीं होनी चाहिए।

मुख्य सचिव ने वर्चुअल समीक्षा करते हुए कहा कि ठण्ड को देखते हुए सभी ़िजलों को पर्याप्त धनराशि उपलब्ध कराई जा चुकी है। ़िजलाधिकारी रैन बसेरा का निरीक्षण कर यह सुनिश्चित करें कि कोई भी व्यक्ति खुले में सोता हुए न मिले। उन्होंने कहा कि ़गरीबों को कम्बल वितरण तथा ठण्डक बढ़ने पर अलाव की भी व्यवस्था की जाए। स्थानीय सामाजिक व स्वैच्छिक संगठनों के सहयोग से गरीबों के लिए वस्त्र बैंक की भी व्यवस्था की जा सकती है। साथ ही गौवंश आश्रय केन्द्रों का स्थलीय सत्यापन कराकर कमियों को दूर किया जाए। ठण्ड से किसी भी गौवंश की मृत्यु नहीं होनी चाहिए तथा उनके लिए पर्याप्त शेड, भूसा, चारा, पानी व इलाज के पुख्ता इन्त़जाम होने चाहिए। मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य कर्मचारियों की समस्याओं का तत्परता से निस्तारण किया जाए। ़िजला स्तर की समस्या को समय से निस्तारित करें। उन्होंने स्मार्ट सिटि योजना, अमृत योजना, पशुपालकों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड, आयुष्मान भारत, जल जीवन मिशन, उर्वरकों की उपलब्धता, धान खरीद व भुगतान की स्थिति तथा पंचायती राज विभाग के अन्तर्गत पंचायत भवनों का निर्माण व सामुदायिक शौचालयों का निर्माण आदि की समीक्षा की। इस दौरान कलेक्टरेट स्थित एनआइसी कक्ष में ़िजलाधिकारी रविन्द्र कुमार, सीडीओ शैलेष कुमार, अपर आयुक्त प्रमिल कुमार, जेडीसी मिथिलेश सचान आदि उपस्थित रहे।

17 व 18 को अस्पतालों में होगा मॉक ड्रिल

मुख्य सचिव ने कहा कि ओमिक्रॉन कई देशों के साथ भारत में भी आ गया है। इससे बहुत अधिक सावधान रहने की जरूरत है। जिनका वैक्सिनेशन नहीं हुआ है, उनका वैक्सिनेशन कराया जाए। उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों व उपकरणों की जाँच कर लिया जाए। इसके लिए प्रदेश में एक साथ 17 व 18 दिसम्बर को मॉकड्रिल होगा। मुख्य सचिव ने कहा की सभी ऑक्सिजन प्लाण्ट की जाँच कर ली जाए। कोरोना से मृतक के आश्रितों को अनुग्रह सहायता का भुगतान तत्परता से कराया जाए।

7 से 13 दिसम्बर तक चलेगा विशेष सफाई अभियान

मुख्य सचिव ने कहा कि पूरे प्रदेश में 7 से 13 दिसम्बर तक विशेष सफाई अभियान चलाया जाए। सभी नगरीय निकाय व पंचायत व्यापक रूप से स़फाई का कार्य कराएं। मुख्य मार्ग, जलाशय व जलस्त्रोतों के आसपास किसी भी प्रकार की गन्दगी न रहे।

प्रधानमन्त्री स्वनिधि योजना को लगेंगे 14 व 15 को विशेष शिविर

मुख्य सचिव ने कहा कि ़िजलाधिकारी बैंकर्स के साथ बैठक कर प्रधानमन्त्री स्वनिधि योजना के लम्बित प्रार्थना-पत्रों का निस्तारण कराएं। उन्होंने बताया कि प्रधानमन्त्री स्वनिधि योजना से वेण्डर्स को लाभान्वित कराने के लिए 14 व 15 दिसम्बर तथा 28 व 29 दिसम्बर को विशेष शिविर का आयोजन किया जाए। इसके आवेदनों का तत्परता से निस्तारण एवं धनराशि का वितरण सुनिश्चित कराया जाए।

फोटो

:::

सशस्त्र सेना झण्डा दिवस पर शहीद सैनिकों को किया याद

झाँसी : सशस्त्र सेना झण्डा दिवस पर आज ़िजला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल याकूब ने ़िजलाधिकारी रविन्द्र कुमार को झण्डा लगाते हुये देश की सेना के प्रति सम्मान प्रकट किया।

़िजलाधिकारी ने कहा कि आज उन जाँबा़ज सैनिकों के प्रति एकजुटता दिखाने का दिन है। सशस्त्र सेना झण्डा दिवस 7 दिसम्बर 1949 से भारतीय सेना द्वारा हर साल मनाया जाता है। सशस्त्र सेना झण्डा दिवस देश की सुरक्षा में शहीद हुये सैनिकों के परिवार के लोगों के कल्याण के लिया मनाया जाता है। इस दिन झण्डे की खरीद से एकत्र हुये धन को शहीद सैनिकों के आश्रितों के कल्याण में खर्च किया जाता है।

फाइल-रघुवीर शर्मा

समय -6.30

7 दिसम्बर 21

chat bot
आपका साथी