विभूतियों को मंच से नहीं, घर पर मिलेगा सम्मान

फोटो : 3 जेएचएस 11 झाँसी : दीनदयाल सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मेजर ध्यानचन्द खेल प्रेरक सम्मा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 09:56 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 09:56 PM (IST)
विभूतियों को मंच से नहीं, घर पर मिलेगा सम्मान
विभूतियों को मंच से नहीं, घर पर मिलेगा सम्मान

फोटो : 3 जेएचएस 11

झाँसी : दीनदयाल सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मेजर ध्यानचन्द खेल प्रेरक सम्मान के साथ अतिथि व आयोजक।

:::

फोटो : 3 जेएचएस 2

हॉकी जादूगर दद्दा ध्यानचन्द की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते लोग।

:::

- हॉकी के जादूगर की पुण्यतिथि पर हर साल दिये जाएंगे मेजर ध्यानचन्द खेल प्रेरक सम्मान

- इस साल नीता अम्बानी और डॉ. कनिष्क पाण्डेय सम्मानित

झाँसी : अपने खेल से दुनियाभर को हतप्रभ् करने वाले हॉकी के जादूगर दद्दा ध्यानचन्द की पुण्यतिथि शुक्रवार को विभिन्न संगठनो द्वारा मनायी गयी। मुख्य कार्यक्रम हीरोज खेलकूद विकास समिति के तत्वावधान में दीनदयाल सभागार में हुआ, जहाँ संगीतमयी श्रद्धांजलि सभा के बीच 'मेजर ध्यानचन्द खेल प्रेरक सम्मान' रिलायन्स फाउण्डेशन की चेयरपर्सन नीता अम्बानी तथा 'स्पो‌र्ट्स : वे ऑफ लाइफ' के अध्यक्ष एवं आइएमटी ़गा़िजयाबाद के स्पो‌र्ट्स रिसर्च सेण्टर प्रमुख डॉ. कनिष्क पाण्डेय को दिया गया। आयोजन समिति ने नई पहल करते हुये विभूतियों को मंच की जगह उनके घर जाकर सम्मानित करने का निर्णय लिया। उन्हें सम्मान स्वरूप मेजर ध्यानचन्द की पेण्टिंग व ताम्रपत्र दिया जायेगा।

दीनदयाल सभागार में आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि एवं भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सदस्य सुरेन्द्र खन्ना तथा राष्ट्रीय इस्पात निगम के संचालक सुनील हीरानी ने किया। उन्होंने कहा कि भारत में खेल साक्षरता या खेलों की सक्रियता दर मात्र 5 प्रतिशत है। भारत को यदि खेलों में सुपर पावर बनना है तो आबादी के एक बड़े प्रतिशत को खेलों से जोड़ना होगा। खिलाड़ियों के साथ प्रशिक्षकों को भी लोगों को प्रेरित करने के लिये आगे आना होगा। नामित विभूतियों की ओर से सम्मान प्राप्त करते हुये दद्दा ध्यानचन्द के पुत्र एवं ओलिम्पियन अशोक कुमार ने कहा कि मेजर ध्यानचन्द खेल प्रेरक सम्मान की घोषणा हर वर्ष दद्दा ध्यानचन्द की जयन्ती राष्ट्रीय खेल दिवस (29 अगस्त) को की जायेगी, जबकि पुरस्कार उनकी पुण्यतिथि (3 दिसम्बर) पर दिये जाएंगे।

दद्दा को दी स्वरांजलि

कार्यक्रम में दद्दा ध्यानचन्द के जीवन पर आधारित वृत्तचित्र का प्रदर्शन किया गया। इसके अलावा प्रोसेनजीत पोद्दार ने तबला वादन, चेतन जोशी ने बाँसुरी वादन, स्वामीनाथन पिल्लई ने घट्यम वादन, सुप्रभा मुखर्जी ने कथक नृत्य व समीर भालेराव ने गायन के माध्यम से दद्दा ध्यानचन्द को स्वरांजलि दी।

नीता और कनिष्क के चयन का कारण

फोटो हाफ कॉलम

:::

0 रिलायन्स फाउण्डेशन की चेयरपर्सन नीता अम्बानी ने 2015 में फुटबॉल स्पो‌र्ट्स डिवेलपमेण्ट लिमिटेड की स्थापना की थी, जो ़जमीनी स्तर पर भारत में खेलों के विकास के लिये काम करती है। साथ ही रिलायन्स फाउण्डेशन यूथ स्पो‌र्ट्स कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है। इसके तहत शारीरिक शिक्षा के शिक्षकों को खेल प्रतिभाएं चुनने के लिये दक्ष बनाया जा रहा है। वर्ष 2013 से जूनियर स्तर के बच्चों को बास्केट बॉल सिखाने के लिये यूथ बास्केट बॉल कार्यक्रम, 2016-17 से फुटबॉल सिखाने के लिये यंग चैम्प्स कार्यक्रम आदि संचालित किये जा रहे हैं।

फोटो : 3 जेएचएस 10

:::

0 आइएमटी ़गा़िजयाबाद के स्पो‌र्ट्स रिसर्च सेण्टर अध्यक्ष डॉ. कनिष्क पाण्डेय राज्य स्तर के बैडमिण्टन खिलाड़ी रहे। 4 साल तक खेलों पर शोध करने के बाद उन्होंने खेल साक्षरता मिशन की शुरुआत की। बच्चों को अक्षरज्ञान के साथ खेलों में अभिरुचि पैदा करने के उद्देश्य से हिन्दी भाषा में खेल प्रवेशिका, अंग्रे़जी में नो स्पो‌र्ट्स, संस्कृत में क्रीड़ा परिचारिका एवं उर्दू में खेल कायदा पुस्तक का लेखन कर नि:शुल्क वितरण किया। उन्होंने खेलों के प्रति जागरुकता लाने के उद्देश्य से स्पो‌र्ट्स लिटरेसी वैन चलायी, उप्र के मुजफ्फरनगर स्थित खेड़ी वीरान एवं बहादुरपुर वीरान में मॉडल स्पो‌र्ट्स विलेज विकसित किये गये। उन्होंने खेलों पर कई पुस्तकें भी लिखीं।

यह रहे उपस्थित

कार्यक्रम में ़िजला पंचायत अध्यक्ष पवन गौतम, जेडीए उपाध्यक्ष सर्वेश दीक्षित, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, इशरत हुसैन, अशोक सेन, प्रदीप तिवारी, महेन्द्र सेन, बृजेन्द्र यादव, सुदर्शन शिवहरे, मनमोहन मनु, लक्ष्मीकान्त वर्मा, तुषार सिंह, सन्दीप सिंह, अरुण सिंह, सन्दीप सरावगी, सन्तराम पेण्टर, संजय पटवारी, कन्हैया कपूर, डॉ. अनु निगम, आइपी भल्ला आदि उपस्थित रहे। डॉ. नीति शास्त्री एवं आफाक अहमद ने संचालन किया।

- राजर्षि पुरुषोत्तमदास टण्डन हायर सेकेण्ड्री स्कूल में रामकुमार महाजन, विकास लक्षाकार, जगत मोहन, विनीत कुमार, जितेन्द्र सैनी, सुरेश कुमार, प्रमोद कुमार, राकेश कुमार आदि ने दद्दा ध्यानचन्द को श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानाचार्य आनन्द कुमार ने आभार व्यक्त किया।

- बुन्देलखण्ड विकलांग विकास समिति के तत्वावधान में हॉकी जादूगर मेजर ध्यानचन्द की पुण्यतिथि पर ध्यानचन्द स्टेडियम में व्हीलचेयर क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। पहले खेलते हुये उप्र ने ईश्वरी प्रसाद के 18 रन की मदद से 72 रन बनाये। जवाब में मप्र ने एक ओवर शेष रहते विजयी लक्ष्य प्राप्त कर लिया। 27 रन बनाने व 2 विकेट लेने पर जय अहिरवार को मैन ऑफ द मैच चुना गया। समाजसेवी सन्दीप सरावगी ने पुरस्कार वितरित किये। मनोज लिखधारी ने आभार व्यक्त किया।

- श्री रघुराज सिंह इण्टर कॉलिज में विद्यालय की अध्यक्ष विजयलक्ष्मी की अध्यक्षता में मेजर ध्यानचन्द की पुण्यतिथि मनायी गयी। इस अवसर पर प्रधानाचार्य शैलजा सिंह, अजय पाल सिंह, ज्ञानप्रकाश दुबे, शशिप्रभा शिवहरे आदि उपस्थित रहीं। अंजली पटैरिया ने संचालन व नीतू सिंह ने आभार व्यक्त किया।

स्टेट क्रॉस कण्ट्री में भाग लेंगे झाँसी के एथलीट, चयन आज

झाँसी : ़िजला ऐथलेटिक्स संघ के तत्वावधान में जिले के ऐथलीट का चयन 4 दिसम्बर को शाम 4 बजे ध्यानचन्द स्टेडियम में किया जायेगा। संघ के सचिव अर्जुन सिंह ने बताया कि चयनित बालक-बालिका 12 दिसम्बर को सिद्धार्थनगर में आयोजित अण्डर 16, अण्डर-18 व अण्डर-20 वर्ग की क्रॉस कण्ट्री स्पर्धा में शिरकत करेंगे। ट्रॉयल में भाग लेने के इच्छुक धावकों से निजाम, शैलेन्द्र कुमार, इस्लाम नबी या आमिर खान से सम्पर्क करने को कहा गया है।

chat bot
आपका साथी