टारगेट पूरा करने को रो़ज करनी होंगी 21 महिलाओं की नसबन्दी

फोटो : 2 एसएचवाई 17 झाँसी : समीक्षा करते मुख्य चिकित्सा अधिकारी। ::: - 8 माह में किए गए केवल 1

JagranFri, 03 Dec 2021 01:00 AM (IST)
टारगेट पूरा करने को रो़ज करनी होंगी 21 महिलाओं की नसबन्दी

फोटो : 2 एसएचवाई 17

झाँसी : समीक्षा करते मुख्य चिकित्सा अधिकारी।

:::

- 8 माह में किए गए केवल 164 केस

- मार्च तक करना है 2700 का लक्ष्य पूरा

झाँसी : महिला नसबन्दी में झाँसी इतना पिछड़ गया है कि अब चिकित्सकों को 21 नसबन्दी प्रतिदिन करनी होंगी। अभी तक 8 माह में 2,700 के लक्ष्य के सापेक्ष केवल 164 नसबन्दी ही झाँसी के चिकित्सक कर सके हैं। सीएमओ ने इस सम्बन्ध में स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि यदि लक्ष्य पूरा नहीं हुआ तो विभागीय कार्यवाही की जाएगी और वेतन भी रोका जाएगा।

गौरतलब है कि शासन द्वारा प्रत्येक ़िजले में महिला नसबन्दी के लिए वार्षिक लक्ष्य दिया जाता है। झाँसी को भी वर्ष 2021-22 के लिए 2,700 महिलाओं की नसबन्दी का लक्ष्य दिया गया था। इसमें एएनएम व आँगनबाड़ी कार्यकत्रियों को जिम्मेदारी सौंपी गई थी। गुरुवार को सीएमओ डॉ. अनिल कुमार ने इसकी समीक्षा की तो पाया कि झाँसी इस टारगेट से काफी पीछे है। 8 माह में प्रतिमाह औसतन 20 के हिसाब से झाँसी में केवल 164 महिलाओं की ही नसबन्दी की जा सकी है। यह लक्ष्य से 2,536 पीछे है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए चिकित्सकों को अब प्रतिदिन औसतन 21 महिलाओं की नसबन्दी करनी होगी।

11 दिसम्बर तक चलेगा पुरुष नसबन्दी पखवाड़ा

परिवार नियोजन कार्यक्रम तहत चल रहे पुरुष नसबन्दी पखवाड़े को अब 4 की बजाय 11 दिसम्बर तक चलाया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि दो चरणों में चलाए जा रहे इस पखवाड़े में इच्छुक दम्पतियों की नसबन्दी की जा रही है। परिवार कल्याण के नोडल अधिकारी डॉ. एनके जैन ने बताया कि सभी ब्लॉक से 5-5 व शहरी क्षेत्र के यूपीसीएच से 1-1 पुरुष नसबन्दी का लक्ष्य रखा गया है। इस सम्बन्ध में जानकारी के लिए पीएसआई संस्था के अनिल से 8840852829 मोबाइल फोन पर सम्पर्क किया जा सकता है।

निरीक्षण में मिली गन्दगी

सीएमओ डॉ. अनिल कुमार ने महिला अस्पताल का निरीक्षण किया। निरीक्षण में एसएनसीयू, जच्चा-बच्चा वॉर्ड में सीएमओ पहुँचे। उन्होंने वॉर्ड में भर्ती मरी़जों से भी बातचीत की और उनसे मिल रही चिकित्सीय सुविधाओं की जानकारी लेते हुए अधीनस्थों को निर्देश दिए। इस दौरान वहाँ रखी बाल्टियों में गन्दा पानी भरा मिला। साथ ही अस्पताल परिसर में गन्दगी भी मिली। इस पर उन्होंने नारा़जगी जताते हुए साफ-सफाई पर जोर देने को कहा। उन्होंने मरीजों व वहाँ मौजूद स्टाफ एवं अन्य लोगों से सोशल डिस्टेन्स का पालन करने और मास्क लगाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके जैन, डीपीएम ऋषिराज भी मौजूद रहे।

मदन यादव

समय- 6.15

2 दिसम्बर

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.