टैबलेट व स्मार्टफोन पाने को जनपद में 57 ह़जार से अधिक ने कराया पंजीकरण

0 डिजिशक्ति पोर्टल के माध्यम से होगी टैबलेट/स्मार्टफोन वितरण की कार्यवाही झाँसी : प्रदेश के मुख्य

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 08:31 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 08:31 PM (IST)
टैबलेट व स्मार्टफोन पाने को जनपद में 57 ह़जार से अधिक ने कराया पंजीकरण
टैबलेट व स्मार्टफोन पाने को जनपद में 57 ह़जार से अधिक ने कराया पंजीकरण

0 डिजिशक्ति पोर्टल के माध्यम से होगी टैबलेट/स्मार्टफोन वितरण की कार्यवाही

झाँसी : प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में प्रदेश में अध्ययनरत युवाओं के तकनीकी सशक्तिकरण हेतु टैबलेट व स्मार्ट फोन वितरण की तैयारियों की समीक्षा की गई। वर्चुअल समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि जनपदों में छात्र-छात्राओं को वितरित होने वाले टैबलेट/स्मार्टफोन की मैपिंग शिक्षण संस्थाओं के नोडल अधिकारी द्वारा मोबाइल फोन ऐप के माध्यम से की जायेगी। डिजिशक्ति पोर्टल पर सभी जनपदों के नोडल अधिकारियों के यू़जर आईडी व पासवर्ड सृजित किये जा चुके हैं।

अपर मुख्य सचिव (औद्योगिक विकास) अरविन्द कुमार ने बताया कि योजना के क्रियान्वयन हेतु नोडल एजेंसी यूपीडेस्को द्वारा चयनित संस्था के माध्यम से डिजिशक्ति पोर्टल का विकास कराया गया है। ़िजला स्तर पर ़िजलाधिकारी की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय समिति का गठन किया गया है। बैठक में ़िजलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने बताया कि जनपद में अब तक लैपटॉप और स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए 57,015 छात्रों द्वारा रजिस्ट्रेशन करा कराया है। इस मौके पर एनआइसी कक्ष में अपर ़िजलाधिकारी (नमामि गंगे) संजय कुमार पाण्डेय आदि उपस्थित रहे।

फोटो : 2 जेएचएस 11

झाँसी : कलेक्टरेट स्थित एनआइसी कक्ष में छात्रा को प्रमाण-पत्र देते ़िजलाधिकारी।

:::

जनपद में 8,291 विद्यार्थियों को मिली छात्रवृत्ति

0 लखनऊ में मुख्यमन्त्री के एक क्लिक से छात्र-छात्राओं के खाते में पहुँची राशि

झाँसी : प्रदेश में पूर्व दशम् व दशमोत्तर छात्रवृत्ति वितरित की गयी। लखनऊ में मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ ने योजना का शुभारम्भ किया। ऑनलाइन क्लिक के माध्यम से स्कॉलरशिप की राशि विद्यार्थियों के बैंक खाते में पहुँच गयी। इस योजना में झाँसी में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग व अल्पसंख्यक वर्ग के 8,291 विद्यार्थियों को पूर्व दशम् व दशमोत्तर छात्रवृत्ति दी गयी। जनपद में 317.71 लाख की स्कॉलरशिप विद्यार्थियों के खातों में भेजी गयी। यहाँ कलेक्टरेट स्थित एनआइसी कक्ष में आयोजित कार्यक्रम में ़िजलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने 18 छात्र-छात्रा को प्रतीकात्मक रूप से प्रमाण-पत्र वितरित किए गए। मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ के साथ ़िजलाधिकारी ने छात्रों को शुभकामनाएं दी। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, उप निदेशक समाज कल्याण एसएन त्रिपाठी, ़िजला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी अमित प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे।

फाइल-रघुवीर शर्मा

समय-8.30

2 दिसम्बर 21

chat bot
आपका साथी