अब म़जदूर के बेटे-बेटी भी हुक्मरान बनेंगे : स्वामी प्रसाद

फोटो : 2 एसएचवाइ 8 झाँसी : लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ देते कैबिनेट मन्त्री व साथ में अतिथि एवं

JagranThu, 02 Dec 2021 07:52 PM (IST)
अब म़जदूर के बेटे-बेटी भी हुक्मरान बनेंगे : स्वामी प्रसाद

फोटो : 2 एसएचवाइ 8

झाँसी : लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ देते कैबिनेट मन्त्री व साथ में अतिथि एवं लाभार्थी। -जागरण

:::

फोटो : 2 एसएचवाइ 7

झाँसी : हरी झण्डी दिखाकर बेटियों को साइकिल से रवाना करते अतिथि। -जागरण

:::

फोटो : 2 एसएचवाइ 15

झाँसी : राई नृत्य प्रस्तुत करते कलाकार।

:::

0 श्रमिक बेटियों के सामूहिक विवाह समारोह में शामिल होकर दिया आशीर्वाद

0 श्रमिकों के होनहार बच्चों को दी साइकिलें

0 कहा- 'सपा कार्यकर्ताओं को देती थी मजदूरों के हिस्से की साइकिल'

झाँसी : उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह एवं वृहद हितलाभ वितरण समारोह में शामिल होने आए कैबिनेट मन्त्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने श्रमिकों के लिए चलाई जा रहीं योजनाओं की जानकारी देते हुए पिछली सरकारों पर निशाना साधा। कहा- 'सपा सरकार में श्रमिकों के हिस्से की साइकिल कार्यकर्ताओं को दी जाती थी।' उन्होंने परिणय सूत्र में बँधे जोड़ों को मंगल जीवन का आशीर्वाद दिया तो श्रमिकों के होनहार विद्यार्थियों को साइकिलें दीं। राजकीय संग्रहालय में आयोजित कार्यक्रम में श्रमिकों की योजनाएं गिनाते हुए श्रम, सेवायोजन व समन्वय विभाग के मन्त्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि मजदूर राष्ट का निर्माता है। वह आम आदमी नहीं भाग्य विधाता है तो उसे मोहताजी की नहीं खुशहाली की जिन्दगी जीना चाहिए। इससे पहले राज्यमन्त्री मनोहर लाल पन्थ, ़िजला पंचायत अध्यक्ष पवन गौतम, गरौठा विधायक जवाहर लाल राजपूत, एमएलसी रमा निरंजन, विधायक भगवती सागर ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार ने स्वागत भाषण दिया। कार्यक्रम में एक साथ 230 जोड़ों का विवाह कराया गया तो कक्षा 9, 10, 11, 12 के 300 विद्यार्थियों को साइकिल दी गई। बुन्देली कलाकारों ने राई नृत्य प्रस्तुत कर समा बाँधा। उप श्रम आयुक्त नदीम अहमद ने आभार व्यक्त किया।

कैबिनेट मन्त्री ने बताया

0 प्रदेश में 15 दिन में 8 हजार श्रमिक बेटियों की शादी कराई गई।

0 वर्ष 2009 से 2017 तक श्रमिक बोर्ड में 34 लाख श्रमिकों के पंजीकरण थे, जबकि भाजपा सरकार के साढ़े चार साल में पंजीकरण बढ़कर 1.25 करोड़ हो गए हैं।

0 पिछले 8 साल में 7 लाख श्रमिकों को लाभ दिया गया था, जबकि भाजपा सरकार के साढ़े चार साल में 70 लाख श्रमिकों को लाभन्वित किया गया है।

यह है श्रमिक विवाह योजना

श्रमिक बोर्ड द्वारा पंजीकृत श्रमिकों को बेटियों की शादी के लिए दो तरह से विवाह योजना चलाई जाती है। इस योजना के तहत घर पर ही शादी करने वाले श्रमिकों के बैंक खाते में 55 हजार रुपए भेजे जाते हैं। अगर सामूहिक विवाह समारोह में कन्या का विवाह किया जाता है तो खाते में 65 ह़जार रुपए भेजे जाते हैं, जबकि 10 हजार रुपए वर-वधू के कपड़ों के लिए दिए जाते हैं। इसके अलावा 7 ह़जार रुपए प्रति जोड़े के हिसाब से पण्डाल, भोजन, पण्डित व अन्य व्यवस्थाओं पर खर्च किये जाते हैं और यह पूरी व्यवस्था विभाग द्वारा की जाती है।

फोटो : 2 एसएचवाइ 10

झाँसी : एक-दूसरे के गले में जयमाला डालते जोड़े।

:::

यहाँ निकाह कुबूल, वहाँ सात फेरे

श्रम विभाग द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में 230 जोड़ों ने साथ जीने की कसमें खाई। समारोह में हिन्दू व मुस्लिम रस्मों से विवाह का प्रबन्ध किया गया था। एक तरफ मुस्लिम जोड़ों को काजी ने निकाह कुबूल कराया तो दूसरी तरफ पण्डितों ने मन्त्रोच्चारण के साथ विवाह सम्पन्न कराया।

फोटो : 2 एसएचवाई 13

:::

सत्ता में वापसी के मुँगेरी लाल के सपने देख रहे अखिलेश : स्वामी

झाँसी : सामूहिक विवाह समारोह में शामिल होने आए कैबिनेट मन्त्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने पूर्व मुख्यमन्त्री व सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव पर पलटवार किया। ललितपुर सभा में अखिलेश ने कहा कि चिलमजीवियों की सरकार नहीं रहेगी, इसलिए मुख्यमन्त्री आवास की सफाई करा ली जाए। इस पर जवाब देते हुए कैबिनेट मन्त्री ने कहा कि मुँगेरी लाल के सपने हसीन होते हैं और कोई भी सपना देख सकता है। वर्ष 2014 के बाद 2017 व 2019 में जनता ने सबक सिखाया है। भाजपा विकास के साथ जनता के बीच जा रही है। बुन्देलखण्ड के विकास पर अखिलेश द्वारा सवाल उठाए जाने पर उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड में घूम रहे अखिलेश को समझ में आ गया होगा कि भाजपा सरकार ने कितना विकास किया। झाँसी की सूरत आज पूरी तरह से बदल चुकी है।

श्रमिकों के बच्चों के लिए ललितपुर में बनेगा अटल आवासीय स्कूल

झाँसी : कैबिनेट मन्त्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने बताया कि श्रमिकों के बच्चों की शिक्षा प्रभावित न हो, इसके लिए प्रत्येक मण्डल में एक अटल आवासीय स्कूल का निर्माण किया जा रहा है। लगभग 70 करोड़ की लागत से बनने वाले इस आवासीय स्कूल में श्रमिकों के बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा दी जाएगी। झाँसी मण्डल में ललितपुर जनपद में विद्यालय का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। इसमें 1 ह़जार बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा।

फाइल : राजेश शर्मा

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.