ठण्ड बढ़ते ही गरमाहट देने की तैयारी

फोटो : 2 एसएचवाई 1 ::: धन्धे के साथ गरमाहट भी झाँसी : सर्दी के बढ़ते ही गरम-गरम मूँगफली की डिम

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 07:46 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 07:46 PM (IST)
ठण्ड बढ़ते ही गरमाहट देने की तैयारी
ठण्ड बढ़ते ही गरमाहट देने की तैयारी

फोटो : 2 एसएचवाई 1

:::

धन्धे के साथ गरमाहट भी

झाँसी : सर्दी के बढ़ते ही गरम-गरम मूँगफली की डिमाण्ड बढ़ गयी हैं। इलाइट चौराहा पर एक वृद्ध मूँगफली बेचने के दौरान उसको गरम करने के लिए जलायी गयी आग पर तापता भी रहा।

:::

0 लकड़ी खरीद का नगर निगम ने निकाल दिया टेण्डर

0 हर तहसील को अलाव के लिए दिए 50-50 ह़जार रुपए

झाँसी : हल्की बूँदा-बाँदी और सर्द हवाओं के साथ ही सर्दी ने दस्तक दे दे दी है। इसके साथ ही प्रशासन ने भी लोगों को गरमाहट देने की तैयारी शुरू कर दी है। नगर निगम ने जहाँ अलाव के लिए लकड़ी का टेण्डर निकाल दिया तो वहीं प्रशासन ने हर तहसील को धनराशि मुहैया करा दी।

राहगीरों को सर्दी से बचाव के लिए नगर निगम प्रशासन ने रैनबसेरों के दरवाजे खोलने के साथ ही वहाँ पर रजाई-गद्दे की व्यवस्था कर दी है, तो सार्वजनिक स्थलों पर खड़े होने वालों को सर्दी से बचाने के लिए अलाव जलाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया है। अपर नगर आयुक्त शादाब असलम ने बताया कि फिलहाल महानगर के मुख्य चौराहों के साथ ही मेडिकल कॉलिज, ़िजला चिकित्सालय, रेलवे स्टेशन के बाहर सहित लगभग 25 स्थानों पर अलाव जलाए जाएंगे। इसके बाद ़जरूरत वाले स्थानों पर अलाव की संख्या बढ़ा दी जाएगी। इसके साथ ही गौशालाओं में भी अलाव की व्यवस्था की जाएगी। अपर ़िजलाधिकारी रामआश्रय चौहान ने बताया कि शासन ने जनपद की पाँचों तहसील में अलाव की व्यवस्था के लिए ढाई लाख रुपए भेजे हैं। सभी तहसीलों को 50-50 ह़जार रुपए भेज दिए गए हैं।

फोटो : 2 जेएचएस 2

झाँसी : इस प्रकार की लगायी जा रही डिवाइस।

:::

डिवाइस देगी घर से कचरा उठाने की गवाही

0 फिलहाल पहले की तरह ही देना होगा 40 रुपए शुल्क

0 घर-घर से कचरा उठाने की कवायद में बढ़ा बदलाव

झाँसी : घर से कचरा सीधा खन्ती पर पहुँचाने के लिए फिर से शुरू की गई डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन में अब आरोप-प्रत्यारोप नहीं लग सकेंगे। कर्मचारी कचरा लेने के लिए आया या नहीं, इसकी गवाही घर के बाहर लगी डिवाइस देंगी, जिसका कनेक्शन कण्ट्रोल कमाण्ड सेण्टर से किया गया है। वहाँ से ही पता चल जाएगा कि किस घर से कचरा उठा, किससे नहीं।

अभी तक अधिकतर लोग अपने घर का कचरा पास के ही कूड़ा घर या फिर किसी खाली प्लॉट में डाल देते थे। इतना ही नहीं, कुछ लोग सड़क पर फेंक देते थे, जिससे गन्दगी फैलने के साथ ही बीमारी फैलाने की आशंका बनी रहती थी। घर से कचरा सीधे निस्तारण वाले स्थान खन्ती पर पहुँचाने के लिए डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन की योजना को नए तरीके से शुरू किया गया है। पहले आरोप लगते थे कि कर्मचारी उनके घर पर कचरा लेने के लिए आए नहीं और शुल्क लेने के लिए आ गए। नई योजना के तहत हर घर पर एक डिवाइस लगायी जा रही है। कर्मचारी कचरा लेने के बाद डिवाइस के सामने हैण्ड हेल्ड मशीन को स्केन करेंगे, जिससे सीधा नगर निगम में बने कमाण्ड कण्ट्रोल सेण्टर में पता चल जाएगा कि कर्मचारियों ने किन-किन घरों से कचरा उठाया है। अपर नगर आयुक्त शादाब असलम ने बताया कि यदि कोई कर्मचारी घर से कचरा नहीं लेता है तो उसकी जानकारी कण्ट्रोल सेण्टर से हो जाएगी। इसके आधार पर उसके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि फिलहाल पहले की तरह ही हर घर से 40 रुपए शुल्क लिया जाएगा। इसके बाद सदन में बढ़े शुल्क का प्रस्ताव लाया जाएगा। यदि सदन स्वीकृति दे देगी तो उसके आधार पर शुल्क लिया जाएगा।

2 इरशाद-1

समय : 7.35 बजे

chat bot
आपका साथी