टीईटी पेपर लीक करने के 3 दिन पहले ही स्कूल से गायब हो गया था मास्टरमाइण्ड

0 भँडरा नहीं बुखारा के प्राथमिक विद्यालय में शिक्षा मित्र के पद पर तैनात है 0 इसी विद्यालय में पत्

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 01:00 AM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 01:00 AM (IST)
टीईटी पेपर लीक करने के 3 दिन पहले ही स्कूल से गायब हो गया था मास्टरमाइण्ड
टीईटी पेपर लीक करने के 3 दिन पहले ही स्कूल से गायब हो गया था मास्टरमाइण्ड

0 भँडरा नहीं बुखारा के प्राथमिक विद्यालय में शिक्षा मित्र के पद पर तैनात है

0 इसी विद्यालय में पत्‍‌नी सहायक अध्यापक, प्रतिदिन आ रहीं विद्यालय

मऊरानीपुर (झाँसी): टीईटी पेपर लीक मामले का मास्टरमाइण्ड निक्की शर्मा मऊरानीपुर के ग्राम भँडरा नहीं बुखारा में तैनात है और इसी स्कूल में उसकी पत्‍‌नी सहायक अध्यापक है। पेपर लीक करने के 3 दिन पहले से ही निक्की बिना किसी सूचना के स्कूल से गैरहा़िजर हो गया, जिसके बाद वह अब तक वापस नहीं लौटा। हालाँकि उसकी पत्‍‌नी नियमित रूप से स्कूल पहुँच रही है।

28 नवम्बर को प्रदेश भर में शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीइटी) होनी थी। प्रात: प्रथम पाली की परीक्षा प्रारम्भ भी हो गई थी, लेकिन तभी शासन से परीक्षा स्थगित होने का आदेश आ गया। बताया गया कि टीईटी का पेपर लीक हो गया है, जिस वजह से परीक्षा स्थगित की गई। यह मुद्दा सियासी रूप लेता, इससे पहले ही सरकार ने एसटीएफ को कार्यवाही के निर्देश दिए। एसटीएफ ने भी तत्काल कार्यवाही करते हुए 3 युवकों को पकड़ लिया, इसमें दो युवक अनुराग व चन्दू वर्मा मऊरानीपुर के थे। पूछताछ में उन्होंने मऊरानीपुर के निक्की शर्मा का नाम उजागर करते हुए बताया कि पेपर उसी ने उपलब्ध कराया था। इसके बाद एसटीएफ ने निक्की की खोजबीन शुरू कर दी। जाँच में सामने आया कि निक्की मऊरानीपुर का रहने वाला है और यहाँ प्राथमिक पाठशाला भँडरा में शिक्षा मित्र है। 'जागरण' ने जब पड़ताल की तो पता चला कि एसटीएफ की एफआइआर में निक्की को भँडरा में शिक्षा मित्र होना बताया गया था, लेकिन वास्तव में वह प्राथमिक विद्यालय बुखारा में तैनात है और यहीं उसकी पत्‍‌नी सहायक अध्यापिका है। खण्ड शिक्षाधिकारी भुवनेन्दु अड़जरिया ने बताया कि शिक्षामित्र निक्की शर्मा का टीईटी पेपरलीक मामले में नाम सामने आया है, लेकिन इस मामले में कोई विभागीय आदेश उन्हे नहीं मिला है। आदेश आने पर मामले की जाँच की जायेगी। आख्या जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को भेजी जायेगी। उधर, बुखारा विद्यालय के प्रधानाचार्य प्रमोद निर्मोही ने बताया कि शिक्षामित्र निक्की शर्मा 25 नवम्बर से विद्यालय नहीं आये हैं। उन्होंने कोई छुट्टी भी नहीं ले रखी है, जबकि उनकी पत्‍‌नी जो सहायक अध्यापक है, वह प्रतिदिन विद्यालय आ रही है।

आरोपियों के पास से यह हुआ बरामद

लखनऊ की ़गा़जीपुर पुलिस ने गिरफ्तार किये गये अनुराग देश भरतार, कौशलेन्द्र प्रताप राय, फौजदार वर्मा उर्फ विकास वर्मा, चन्दू वर्मा के पास से 6 मोबाइल फोन, 35 ह़जार रुपये ऩकद, टीईटी पेपर का एक सेट चार पृष्ठ का, टाइप प्रश्रन्पत्र 6 सेट तथा हस्तलिखित प्रश्रन्पत्र मय उत्तर सहित बरामद हुये। फर्जी तरीके से तैयार किया गया आधारकार्ड भी मिला है।

फाइल : राजेश शर्मा

chat bot
आपका साथी