स्वर्णिम विजय मशाल को लिया हाथों-हाथ

फोटो 30 बीकेएस 10 झाँसी : महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलिज आयी स्वर्णिम विजय मशाल के साथ सेना के अध

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 07:44 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 07:44 PM (IST)
स्वर्णिम विजय मशाल को लिया हाथों-हाथ
स्वर्णिम विजय मशाल को लिया हाथों-हाथ

फोटो 30 बीकेएस 10

झाँसी : महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलिज आयी स्वर्णिम विजय मशाल के साथ सेना के अधिकारी। -जागरण

:::

फोटो 30 बीकेएस 5

झाँसी : सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करतीं एमबीबीएस की छात्राएं। -जागरण

:::

फोटो 30 बीकेएस 8

झाँसी : प्रधानाचार्य डॉ. एनएस सेंगर को मशाल सौंपते कैप्टन लाल रैम डेका। -जागरण

:::

फोटो 30 बीकेएस 9

झाँसी : विजय मशाल का तिरंगा लहराकर स्वागत करते छात्र-छात्राएं। -जागरण

:::

- 1971 की पाक विजय के उपलक्ष्य में सेना के जवान मशाल लेकर मेडिकल कॉलिज पहुँचे

- सांस्कृतिक कार्यक्रमों और पुष्प वर्षा के बीच हुआ स्वागत

झाँसी : 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान देश की जीत के जश्न के उपलक्ष्य में झाँसी आयी सेना की स्वर्णिम विजय मशाल (विक्ट्री लैम्प) जैसे ही महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलिज पहुँची, स्टाफ ने उसे हाथों-हाथ लिया। छात्र-छात्राओं ने स्वागत में तिरंगे लहराये और पुष्प वर्षा की। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिये इस यात्रा का स्वागत किया गया।

आ़जादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत दिल्ली से रवाना हुयी स्वर्णिम विजय मशाल दोपहर को कैप्टन लाल रैम डेका के नेतृत्व में महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलिज पहुँची। खुली जीप में रखी मशाल के आगे घोड़े पर महापुरुषों के स्वरूप एवं एनसीसी कैडिट चल रहे थे। मेडिकल कॉलिज परिसर में प्रवेश करते ही मशाल प्रधानाचार्य डॉ. एनएस सेंगर को सौंपी गयी। मेडिकल कॉलिज ऑडिटोरियम में मशाल का स्वागत कार्यक्रम हुआ। विशिष्ट अतिथि लेफ्टिनेण्ट कर्नल चन्द्रेश चौधरी, मेजर जनरल सुनील कुमार, डॉ. प्रो. हेमा जे. शोभने आदि ने भारत की जीत एवं बंगलादेश के उदय पर प्रकाश डाला। डॉ. पल्लवी अग्रवाल ने संचालन एवं सोशियो कल्चर सोसायटि के अध्यक्ष डॉ. ओमशंकर चौरसिया ने आभार व्यक्त किया।

छात्र-छात्राओं ने पेश किये सांस्कृतिक कार्यक्रम

ऑडिटोरियम में आयोजित स्वागत कार्यक्रम के दौरान एमबीबीएस के छात्र-छात्राओं अनन्या मिश्रा, शालिनी एवं करन ने देशभक्ति गीत 'माँ तुझे सलाम', ' ऐ मेरे वतन के लोगो' तथा शालिनी दिवाकर, आस्था वर्मा, संजना गोयल एवं वैष्णवी द्विवेदी ने 'देश है मेरा रंगीला', 'हम लोगों को समझ सको तो' जैसे गानों पर नृत्य प्रस्तुत किया।

यह बोले वक्ता

0 मेडिकल कॉलिज के प्राचार्य डॉ. एनएस सेंगर ने कहा कि सैनिकों की तरह हमारे डॉक्टर भी लोगों की सेवा कर रहे हैं। सीमा पर सैनिक दुश्मनों को सबक सिखा रहे हैं, तो हमने भी कोरोना जैसे दुश्मन को हराया है।

0 डीन अकैडमिक डॉ. सुधीर कुमार ने भारत-पाक युद्ध में शामिल अपने सैनिक पिता द्वारा सुनाये संस्मरण दोहराते हुये कहा कि उस गौरवशाली क्षण को हमने नहीं जीया, क्योंकि आज की बड़ी आबादी उस समय छोटी उम्र की थी या पैदा ही नहीं हुयी थी। उन्होंने सेना का मनोबल बढ़ाने पर जोर दिया।

0 उप प्रधानाचार्य डॉ. अंशुल जैन ने कहा कि भारत-पाक युद्ध के बाद विश्व का रवैया भारत के प्रति बदल गया। उन्होंने सोच लिया कि भारत से सामने से कभी नहीं जीत सकते। पाकिस्तान के घायल सैनिकों का उपचार भी भारत में हुआ, जिससे हमारे देश के सामने विश्व ने सिर झुकाया।

0 सेना के कैप्टन लाल रैम डेका ने बताया कि यह स्वर्णिम विजय मशाल 16 दिसम्बर 2020 को नई दिल्ली से रवाना हुयी तथा देश के हर कोने से होती हुयी 16 दिसम्बर को नई दिल्ली में विराम लेगी।

यह रहे उपस्थित

कार्यक्रम में प्रमुख अधीक्षक डॉ. हरीशचन्द्र आर्य, डॉ. साधना कौशिक, डॉ. सुनीता भदौरिया, प्रो. डॉ. सुशीला खर्कवाल, प्रो. डॉ. नूतन अग्रवाल, प्रो. डॉ. मयंक कुमार सिंह, डॉ. रेनु सहाय, डॉ. पारस गुप्ता, प्रो. डॉ. जितेन्द्र सिंह यादव, डॉ. मधुर्मय, डॉ. अनुज सेठी, डॉ. सपना गुप्ता, डॉ. रजनी गौतम, डॉ. विमल आर्य, डॉ. शोभा चतुर्वेदी, डॉ. राजकमल, डॉ. अरविन्द कनकने, डॉ. कुलदीप चन्देल, मैट्रन रानी वर्मा, नालिनी सूद आदि उपस्थित रहीं।

फोटो 30 जेएचएस 8

झाँसी : ़िजला महिला अस्पताल में व्यवस्थाओं का जाय़जा लेती कायाकल्प टीम। -जागरण

:::

कायाकल्प टीम ने लिया महिला अस्पताल का जाय़जा

झाँसी : कायाकल्प अवॉर्ड का मूल्यांकन करने के लिये आयी 3 सदस्यीय टीम ने आज जिला महिला अस्पताल का जाय़जा लेकर व्यवस्थाओं को परखा।

टीम के सदस्य राजकीय मेडिकल कॉलिज जालौन के असोसिएट प्रो. सन्तोष कुमार, कानपुर के डिविजनल कन्सलटेण्ट डॉ. सुरेन्द्र कुमार एवं अस्पताल प्रबन्धक डॉ. फैसल नसीम ने सोमवार को ़िजला अस्पताल का निरीक्षण किया था। आज उन्होंने महिला अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं को परखा। अस्पताल में साफ-सफाई से लेकर गर्भवती महिलाओं की जाँच, प्रसव, कोरोना जाँच, भर्ती की व्यवस्था, ऑपरेशन आदि के बारे में जानकारी ली तथा बारीकी से निरीक्षण किया। इस दौरान महिला अस्पताल को चकाचक कर दिया गया तथा पूरा स्टाफ बेहतर व्यवस्थाएं बनाने में जुटा रहा। टीम ने बताया कि कायाकल्प अवॉर्ड के लिये ़िजला स्तरीय कमिटि ने झाँसी के ़िजला अस्पताल एवं महिला अस्पताल को नामित किया था। इसका मूल्यांकन कर रिपोर्ट शासन को भेजी जायेगी। कसौटी पर खरे उतरने वाले अस्पतालों को 10 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। इस अवसर पर प्रमुख चिकित्साधीक्षक डॉ. सुमन, ़िजला कंसल्टेण्ट डॉ. मनीष खरे, डॉ. राजनारायण आदि उपस्थित रहे।

फाइल : मुकेश त्रिपाठी

chat bot
आपका साथी