लावारिस लाशों की शिनाख्त के लिए पोस्टमॉर्टम हाउस में लगे थम्ब मशीन

फोटो : 27 जेएचएस 1 झाँसी : संस्था के कोषाध्यक्ष की फोटो। ::: झाँसी : महानगर की 2 स्वयंसेवी सं

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 08:28 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 08:28 PM (IST)
लावारिस लाशों की शिनाख्त के लिए पोस्टमॉर्टम हाउस में लगे थम्ब मशीन
लावारिस लाशों की शिनाख्त के लिए पोस्टमॉर्टम हाउस में लगे थम्ब मशीन

फोटो : 27 जेएचएस 1

झाँसी : संस्था के कोषाध्यक्ष की फोटो।

:::

झाँसी : महानगर की 2 स्वयंसेवी संस्थाओं ने ़िजलाधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर मेडिकल कॉलिज स्थित पोस्टमॉर्टम हाउस में थम्ब मशीन लगाने की माँग की है। उनका कहना है कि थम्ब मशीन लगने से लावारिस लाशों की शिनाख्त में आसानी होगी।

श्री रामराजा स्वयं सेवी संस्था के कोषाध्यक्ष श्याम सुन्दर शर्मा, बुन्देलखण्ड आपे मैजिक टैक्सि फेडरेशन के अध्यक्ष मंसूर अहमद मंसूरी ने ़िजलाधिकारी को दिये ज्ञापन में बताया कि जनपद के विभिन्न थाना क्षेत्रों में मिली लावारिस लाशों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा जाता है। शवों की शिनाख्त न होने के कारण अन्तिम संस्कार में असुविधा होती है। उन्होंने कहा कि दोनों संस्थाएं लावारिस शवों का अन्तिम संस्कार करने में सहयोग करती हैं। भारत के निवासियों के आधार कार्ड बनाये जा चुके हैं, जिसमें उनकी अँगुलियों के निशान लिये गये हैं। यदि पोस्टमॉर्टम हाउस में थम्ब मशीन लग जाये तो अँगुलियों के निशान से लावारिस शवों का नाम-पता, पूरी डिटेल मिल सकती है। शिनाख्त होने से मृतक के परिजनों को सूचना देकर बुलाया जा सकता है, इससे शव के अन्तिम संस्कार में असुविधा नहीं होगी। उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह मिले 5 लावारिस शवों को 72 घण्टे शिनाख्त के लिए पोस्टमॉर्टम के लिए रोका गया। शिनाख्त न होने पर पोस्टमॉर्टम किया गया।

'नगर-वन' के बाद अब 'नगर-वाटिका' के लिए तलाशी जाने लगी ़जमीन

- मोठ-मऊरानीपुर में 1-1 व झाँसी में बनेंगी 2 वन-वाटिका

झाँसी : जनपद में 5 नगर-वन बनाने के लिए ़जमीन तलाशने में जुटा वन विभाग अब नगर-वाटिका के लिए भी ़जमीन तलाशने में जुट गया है। नगर-वन के साथ ही जनपद में अब 4 नगर-वाटिका भी बनायी जायेंगी। सूत्रों के अनुसार नगर-वाटिका के लिए ़जमीन चिह्नित कर ली गयी है, प्रशासनिक मोहर लगने के बाद इन पर कार्य शुरू हो जायेगा।

प्रभागीय वनाधिकारी बीके मिश्र ने बताया कि मोठ-मऊरानीपुर में 1-1 और झाँसी में 2 नगर-वाटिका निर्माण किया जाएगा। नगर-वाटिका का निर्माण 2 से 10 हेक्टेयर की भूमि पर किया जायेगा। वाटिका के चारों ओर फेंन्सिंग होगी, यहाँ घने पेड़-पौधे लगाये जायेंगे। चारों तरफ लाइट की रोशनी बिखेरी जायेगी, भ्रमण करने वालों के लिए फुटपाथ बनाये जायेंगे। पेड़-पौधों के बीच से रास्ता बनाया जायेगा। पर्यटकों के बैठने के लिए बेंच लगायी जायेंगी। वाटिका में पीने के पानी समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेंगी। सुरक्षा के मद्देऩजर वाटिका में सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे।

फाइल : दिनेश परिहार

समय : 8:20

27 नवम्बर 2021

chat bot
आपका साथी