पूल बनाकर हथिया लिया आतिशबाजी बा़जार का ठेका!

0 लिफाफे में धड़ाम हो गए रेट 0 12 लाख से अधिक पहुँची थी बोली, अब 1.33 लाख पर आए ऑफर रेट 0 3 ठेकेद

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 01:03 AM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 01:03 AM (IST)
पूल बनाकर हथिया लिया आतिशबाजी बा़जार का ठेका!
पूल बनाकर हथिया लिया आतिशबाजी बा़जार का ठेका!

0 लिफाफे में धड़ाम हो गए रेट

0 12 लाख से अधिक पहुँची थी बोली, अब 1.33 लाख पर आए ऑफर रेट

0 3 ठेकेदारों ने डालीं निविदाएं

झाँसी : आतिशबाजी बा़जार का ठेका हथियाने के लिए कुछ लोगों द्वारा रचा गया खेल दूसरी कोशिश में कामयाब हो गया। जेडीए ने पैंतरा बदला और बन्द लिफाफे में ऑफर रेट माँगे तो इन लोगों ने पूल बनाकर सिर्फ 1.33 लाख रुपए में ठेका ले लिया। नियमों के आगे बेबस जेडीए के सामने अब इसी रेट पर ठेका देने की बाध्यता आ गई है।

दीपावली से पहले क्राफ्ट मेला मैदान पर आतिशबाजी बा़जार लगाया जाता है। यह मैदान झाँसी विकास प्राधिकरण के अधीन है, इसलिए विभाग द्वारा इसका किराया वसूला जाता है। पिछले सालों में कुछ लोगों द्वारा पहले से ही मैदान की बुकिंग कर आतिशबाजी दुकानदारों से मनमाना किराया वसूला जाता था। इस खेल पर अंकुश लगाने और राजस्व में बढ़ोत्तरी करने के लिए जेडीए ने इस बार खुली नीलामी का निर्णय लिया। 31 अक्टूबर से 4 नवम्बर तक लगने वाले इस आतिशबाजी बा़जार का ठेका लेने के लिए सत्ता पक्ष से जुड़े लोगों में घमासान हो गया। एक बोलीदाता ने चतुराई दिखाते हुए सवा लाख से शुरू हुई बोली को एक झटके में 11 लाख पर पहुँचा दिया। फाइनल बोली 12.20 लाख तक पहुँची तो स्पष्ट हो गया था कि इतनी बड़ी रकम कोई ठेकेदार नहीं देगा। इसके बाद जेडीए ने पैंतरा बदला और बन्द लिफाफे में ऑफर रेट माँग लिए। गुरुवार को पेटी में 3 लिफाफे निकले, जिसमें सबसे अधिक रेट 1.33 लाख रुपए आए। बताया गया है कि यह अधिकतम रेट उसी ने ऑफर किए हैं, जिन्होंने दूसरी बोली को सीधे 11 लाख पर पहुँचा दिया था।

2 दिन में दुकानों का निर्माण कराना चुनौती

क्राफ्ट मेला मैदान में 31 अक्टूबर से आतिशबाजी बा़जार लगाया जाना है। यहाँ टीन शेड की 150 से अधिक दुकानें लगाई जाती हैं, लेकिन 2 दिन में दुकानों का निर्माण कराना अब किसी चुनौती से कम नहीं होगा।

फोटो हाफ कॉलम

:::

इन्होंने कहा

'क्राफ्ट मेला मैदान पर हर साल आतिशबाजी बा़जार लगाया जाता है। 31 अक्टूबर से 4 नवम्बर तक बा़जार लगाया जाना है, जिसके किराए के लिए बन्द लिफाफे में रेट माँगे गए थे। 3 ठेकेदारों ने निविदाएं डालीं, जिसमें सर्वाधिक 1.33 लाख रुपए रेट आए हैं।'

0 त्रिभुवन विश्वकर्मा

सचिव, झाँसी विकास प्राधिकरण

फाइल : राजेश शर्मा

chat bot
आपका साथी