सेण्ट ज्यूड्स पर्व : अमन, शान्ति की दुआओं के साथ निकला जुलूस

फोटो झाँसी : ::: - सेण्ट ज्यूड्स श्राइन चर्च में हुई प्रार्थना सभाएं - कई भाषाओं में हुई मिस

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 07:02 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 07:26 PM (IST)
सेण्ट ज्यूड्स पर्व : अमन, शान्ति की दुआओं के साथ निकला जुलूस
सेण्ट ज्यूड्स पर्व : अमन, शान्ति की दुआओं के साथ निकला जुलूस

फोटो

झाँसी :

:::

- सेण्ट ज्यूड्स श्राइन चर्च में हुई प्रार्थना सभाएं

- कई भाषाओं में हुई मिस्सा आराधना

झाँसी : सेण्ट ज्यूड्स श्राइन चर्च में सेण्ट ज्यूड्स की शहादत के पर्व को आज उत्सव के रूप में मनाया गया। इस मौके पर प्रार्थना सभाएं हुई और विभिन्न भाषाओं में मिस्सा आराधना हुई। इस दौरान ़गरीबों को खाना भी खिलाया और कोविड-19 प्रोटोकॉल के नियमों का पालन करते हुए जुलूस को कैम्पस में ही घुमाया गया।

कार्यक्रम के संयोजक फादर विन्सेण्ट ने बताया कि सुबह से ही कार्यक्रम व प्रार्थनाएं शुरू हो गई थीं। प्रात: 5.45 बजे मराठी, 6.15 बजे अंग्रे़जी समेत विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में धर्माध्यक्ष पीटर पारापुल्लिल की अगुवाई में मिस्सा व सोलम पोन्दी फिकल मिस्सा आराधना हुई। दोपहर 12 बजे सभा हुई। दोपहर को आतिशबाजी की गई और लगभग 2 ह़जार ़गरीबों को भोजन वितरित किया गया। शाम 5 बजे से हाथों में क्रॉस व मोमबत्तियाँ लेकर माला फेरते हुए हुए धर्म जुलूस निकाला गया। इस दौरान ़गरीबों, रोगियों, कोरोना के मरी़जों को स्वस्थ रखने एवं कोरोना से मृत हुए लोगों की आत्माओं की शान्ति के लिए प्रार्थना की गई। सबसे अन्त में पवित्र यू-क्रिस्त आशीष प्रार्थना की गई, ताकि संसार में सभी सुखी और स्वस्थ रहें। भाईचारा, अमन, शान्ति बनी रहे। पूरे धार्मिक आयोजन के दौरान धर्माध्यक्ष पीटर पारापुल्लिल, पल्ली पुरोहित, फादर फेड्डी, फादर विन्सेण्ट, रोनॉल्ड टेरिस, डेनिस डिसू़जा आदि देश-विदेश से आए धर्मगुरु व अन्य श्रद्धालु उपस्थित रहे।

कैम्पस में ही घूमा जुलूस

पूरे कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 के नियमों का पूरी तरह पालन किया गया। इसी कारण प्रार्थना सभाएं ऑन लाइन की गई और जुलूस भी जो कभी बाहर विभिन्न मार्गो की शोभा बढ़ाता था, उसे भी कैम्पस में ही घुमाया गया।

कोविड-19 के चलते नहीं लगा मेला

सेण्ट ज्यूड्स पर्व पर हर वर्ष बाहर दूर-दराज से व्यापारी आकर मेला लगाते थे। भव्यता के साथ लगने वाले इस मेले को इस बार भी नहीं लगाया गया। कोविड-19 के नियमों को ध्यान में रखते हुए दो वर्ष से मेला लगाने की अनुमति नहीं दी गई। ऐसा इसलिए ताकि भीड़-भाड़ न हो सके और लोग सुरक्षित रहें।

मदन यादव

समय- 6.05 बजे

28 अक्टूबर

chat bot
आपका साथी