पुल-पुलियों में ठेकेदारों के फँस गए 60 करोड़

0 ठेकेदारों ने ठप किया काम 0 अब तक मिले हैं सिर्फ 11.50 करोड़ झाँसी : ग्रामीणों के आवागमन को सुलभ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 06:42 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 06:42 PM (IST)
पुल-पुलियों में ठेकेदारों के फँस गए 60 करोड़
पुल-पुलियों में ठेकेदारों के फँस गए 60 करोड़

0 ठेकेदारों ने ठप किया काम

0 अब तक मिले हैं सिर्फ 11.50 करोड़

झाँसी : ग्रामीणों के आवागमन को सुलभ बनाने के लिए बरसात से पहले शुरू किए गए पुल-पुलियों की मरम्मत के कार्य में ठेकेदारों के 60 करोड़ रुपए से अधिक फँस गए हैं। सिंचाई विभाग के चक्कर काट-काट कर थक चुके ठेकेदारों ने अब काम ठप कर दिया है। इससे कई पुल-पुलियों का काम अधर में लटक गया है।

ग्रामीण क्षेत्र में निकली नहर, नाले व छोटी नदियों को पार करने के लिए पुल-पुलिया बनी हुई हैं। पर, लम्बे समय से देखरेख नहीं होने के कारण अधिकांश पुल-पुलिया क्षतिग्रस्त हो गई, जिससे ग्रामीणों को आवागमन में कठिनाई हो रही थी। कई गाँव के लोगों को लम्बा रास्ता तक तय करना पड़ रहा था। बरसात से पहले सरकार ने इन पुल-पुलियों की मरम्मत व पुनर्निर्माण का निर्णय लिया और सिंचाई विभाग से रिपोर्ट माँगी। चतुर्थ मण्डल सिंचाई विभाग ने 1,212 पुल-पुलियों की मरम्मत तथा 521 पुर्ननिर्माण का प्रस्ताव भेजा, जिसके लिए शासन ने 94 करोड़ की धनराशि स्वीकृत कर दी। उधर, सिंचाई विभाग ने ठेकेदारों को टेण्डर पर काम दे दिया। लगभग 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका, लेकिन शासन ने अब तक महज 11.50 करोड़ रुपए ही उपलब्ध कराए। इससे ठेकेदारों का लगभग 60 करोड़ रुपया फँस गया। ठेकेदार अब सिंचाई विभाग के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन अधिकारी कोई जवाब नहीं दे रहे हैं। स्थिति यह बन गई है कि ठेकेदारों ने अब काम ठप कर दिया है, जिससे पुल-पुलियों का निर्माण कार्य अधर में अटक गया है।

इन्होंने कहा

'चतुर्थ मण्डल सिंचाई विभाग में पुल-पुलिया की मरम्मत व पुर्ननिर्माण के 17 प्रोजेक्ट स्वीकृत किए गए थे, जिसके लिए 94 करोड़ की मंजूरी प्रदान की गई है। शासन ने 11.50 करोड़ रुपए की धनराशि उपलब्ध करा दी है। जनपद में 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। शासन से धनराशि की माँग की गई है। पैसा आते ही ठेकेदारों का भुगतान कर दिया जाएगा तथा शेष कार्य भी पूर्ण कराए जाएंगे।'

0 संजीव झा

अधीक्षण अभियन्ता, सिंचाई विभाग

फाइल : राजेश शर्मा

chat bot
आपका साथी