खाद की कालाबा़जारी करने पर निरस्त होगा लाइसन्स

फोटो : 27 जेएचएस 24 झाँसी : पीसीएफ के रक्सा स्थित खाद गोदाम का निरीक्षण करते ़िजलाधिकारी व अन्य।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 01:03 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 01:03 AM (IST)
खाद की कालाबा़जारी करने पर निरस्त होगा लाइसन्स
खाद की कालाबा़जारी करने पर निरस्त होगा लाइसन्स

फोटो : 27 जेएचएस 24

झाँसी : पीसीएफ के रक्सा स्थित खाद गोदाम का निरीक्षण करते ़िजलाधिकारी व अन्य।

:::

0 डीएम ने पीसीएफ के रक्सा गोदाम का किया निरीक्षण

0 कहा- समिति पर खत्म नहीं होनी चाहिए खाद

0 ई-पॉस मशीन से की जाएगी यूरिया, डीएपी की बिक्री

झाँसी : ़िजलाधिकारी ने आज खाद को लेकर हो रही मारामारी की असली वजह जानने की कोशिश की। पीसीएफ के रक्सा गोदाम का निरीक्षण किया तो अधिकारियों से चर्चा कर उन परेशानियों को दूर करने का रोडमैप बनाया, जिससे खाद की किल्लत हो रही है। उन्होंने खाद की कालाबा़जारी व ओवररेटिंग करने वाले दुकानदारों का लाइसन्स निरस्त करने की चेतावनी दी।

रक्सा गोदाम का निरीक्षण करते हुए ़िजलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने कहा कि किसानों ने बुआई शुरू कर दी है। उन्हें खाद की आवश्यकता है। इसमें कोई परेशानी नहीं आनी चाहिए। जनपद में कोई भी सहकारी समिति उर्वरक विहीन नहीं होनी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को आपसी समन्वय स्थापित करते हुए उर्वरक की उपलब्धता और वितरण को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान ़िजलाधिकारी ने निर्देश दिए कि उर्वरक बिक्री के समय पर्यवेक्षणीय अधिकारी स्वयं उपस्थित हों और खसरा-खतौनी तथा फसलवार उर्वरक की माँग के अनुसार उर्वरक की बिक्री सुनिश्चित कराएं। इस अवसर पर डीडी कृषि केके सिंह, ़िजला खाद्य विपणन अधिकारी अनूप कुमार सिंह, जिला प्रबन्धक पीसीएफ सौरभ कुमार, एआर को-ऑपरेटिव अनूप कुमार द्विवेदी आदि उपस्थित रहे।

सहकारी विभाग ने लक्ष्य से अधिक खाद बाँटा

सहायक आयुक्त एवं सहायक निबन्धक सहकारिता अनूप कुमार द्विवेदी ने बताया कि जनपद में डीएपी की अत्यधिक माँग है। शासन द्वारा अक्टूबर माह के अन्त तक 2009 एमटी डीएपी वितरण का लक्ष्य दिया है। इसके सापेक्ष 4,512 एमटी डीएपी का वितरण किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि खाद की कोई कमी नहीं है। समिति के गोदामों व बफर में 3 ह़जार एमटी खाद उपलब्ध है।

खाद वितरण में गड़बड़ी पर सहकारी समिति का आकिक निलम्बित

मऊरानीपुर के रेवन गाँव की साधन सहकारी समिति के आकिक तथा उर्वरक प्रभारी हीरालाल प्रजापति को निलम्बित कर दिया गया है। शिकायत मिली थी कि उक्त आंकिक रात को भी अनियमित तरीके से खाद की बिक्री कर रहा है। इस पर सहायक आयुक्त एवं सहायक निबन्धक सहकारिता अनूप कुमार द्विवेदी ने अपर ़िजला सहकारी अधिकारी मऊरानीपुर से जाँच करायी। इसमें आरोप प्रमाणित हुए, जिसके बाद निलम्बन की कार्यवाही की गई।

फाइल : राजेश शर्मा

chat bot
आपका साथी