अब डाक विभाग बेचेगा रेल टिकिट

- आइआरसीटीसी उपलब्ध कराएगा यू़जर आइडी और पासवर्ड - रेलवे के टिकिट काउण्टर पर लगने वाली भीड़ से मिल

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 01:03 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 01:03 AM (IST)
अब डाक विभाग बेचेगा रेल टिकिट
अब डाक विभाग बेचेगा रेल टिकिट

- आइआरसीटीसी उपलब्ध कराएगा यू़जर आइडी और पासवर्ड

- रेलवे के टिकिट काउण्टर पर लगने वाली भीड़ से मिलेगी मुक्ति

झाँसी : त्योहारी सी़जन में अक्सर रेल यात्रियों को रि़जर्वेशन काउण्टर पर टिकट लेने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि काउण्टर पर भीड़ बढ़ जाती है। ऐसे में ट्रेन टिकट लेने की सोच रहे यात्रियों के पास एक और विकल्प मिलने जा रहा है। अब उनको रेल टिकट के लिए रि़जर्वेशन काउण्टर पर लाइन में लगकर धक्के खाने से ़जरूरत नहीं होगी। आप अपने पास के पोस्ट ऑफिस (डाक घर) से रि़जर्वेशन करवा सकेंगे।

रेल टिकट बुकिंग से जुड़ी एजेन्सी आइआरसीटीसी और पोस्ट ऑफिस के बीच एक समझौता हुआ है। इसके तहत डाकघर में भी यात्रियों को रि़जर्वेशन कराने की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए यहाँ के डाककर्मियों को रेलवे की ओर से ट्रेनिंग भी दी जाएगी। अभी यह सुविधा कुछ ही डाकघर में शुरू होगी फिर धीरे-धीरे इसे आगे बढ़ा जाएगा। इस सम्बन्ध में भारतीय डाक विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार पोस्ट ऑफिस में रि़जर्वेशन काउण्टर को लेकर जिन कर्मियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्हें आइआरसीटीसी की तरफ से यू़जर आइडी और पासवर्ड भी मुहैया कराया जाएगा। टिकट की बुकिंग कम्प्यूटर या फिर एण्ड्रॉयड फोन के जरिए की जाएगी। पोस्ट ऑफिस में रेलवे टिकट की बुकिंग सुबह 9 से शाम 6 बजे तक कर सकेंगे। यहाँ तत्काल टिकट बुकिंग की भी सुविधा रहेगी।

टिकट बुकिंग में मिलेगी बड़ी सहूलियत

इस सुविधा केबाद लोगों को रेलवे रि़जर्वेशन काउण्टर या साइबर कैफे में आकर ट्रेन टिकट की बुकिंग की ़जरूरत नहीं होगी। वह डाकघर से टिकट ले सकेंगे। सूत्रों के अनुसार प्रधान डाकघर में सबसे पहले रि़जर्वेशन काउण्टर खोला जा सकता है। ़िजले में लगभग एक दर्जन से अधिक पोस्ट ऑफिस को इस सुविधा के लिए सिलेक्ट किया गया है। इसमें मेन पोस्ट ऑफिस से जुड़े हुए कुछ सेण्टर्स पर कर्मियों को रेल टिकट से जुड़ी ट्रेनिंग भी शुरू होने जा रही है।

फाइल : वसीम शेख

समय : 06 : 00

27 अक्टूबर 2021

chat bot
आपका साथी